सरकारी विद्यालय के बच्चे भी बनेंगे स्मार्ट: छात्रों को मिल रही है मुफ्त कम्प्यूटर शिक्षा

वाराणसी- आराजी लाइन क्षेत्र के उक्त गरीब छात्रों को मुफ्त कम्प्यूटर शिक्षा प्रदान करने के लिए आशा ट्रस्ट व मनरेगा मजदूर यूनियन ने एक नई पहल की है,
सरकारी विद्यालयों में दिया जा रहा है नि:शुल्क कंप्यूटर शिक्षा, आशा ट्रस्ट व मनरेगा मजदूर यूनियन द्वारा जगतपुर, हरदत्तपुर, हरसोस, हरपुर, मेहंदीगंज, गनेशपुर के सरकारी विद्यालयों में कंप्यूटर शिक्षा देने की नई पहल शुरू की गई है। कंप्यूटर शिक्षा के तहत उसमें इंटरनेट, टाइपिंग, पॉवर प्वांइट, माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस और माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल की जानकारी दी जा रही है। उक्त कंप्यूटर क्लास एक साल पहले शुरू की थी। सरकारी विद्यालय के बच्चे सरकारी विद्यालय में शुरू हुए इस पहल से बहुत ही खुश है, जब से इन विद्यालयों में कंप्यूटर की शिक्षा शुरू हुई है बच्चों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। मनरेगा मजदूर यूनियन के संयोजक सुरेश राठौर ने बताया कि इन विद्यालयों में अजय, रोहित और गुंजन बतौर कंप्यूटर अध्यापक के रूप में कार्य कर रहे है। उन्होंने कहा कि कंप्यूटर शिक्षा के माध्यम से हम बच्चों को स्वावलंबी बनाना चाहते है ताकि पढ़ने लिखने के बाद उनको बेरोजगार न होना पड़े।
कम्प्यूटर शिक्षा के माध्यम से हम लोग विद्यालयों में बच्चों की संख्या भी बढ़ाना चाहते है ताकि सरकारी विद्यालयों को निजी हांथों में जाने से बचाया जा सके।
उन्होंने कहा कि हम भविष्य में बच्चों को कंप्यूटर के माध्यम से गणित, अंग्रेजी और विज्ञान की शिक्षा देने का कार्य करेंगे।

रिपोर्टर:-महेश पाण्डेय के साथ (राजकुमार गुप्ता) वाराणसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।