संयुक्त बीएड काउंसलिंग में शामिल नहीं हो सकेंगे हजारों छात्र-छात्राएं

बरेली। महात्मा ज्योतिबा फुले रुहेलखंड विश्वविद्यालय से जुड़े कॉलेजों में प्रवेश प्रक्रिया 21 सितंबर से शुरू होने जा रही है। इसके लिए काउंसलिंग भी ऑनलाइन होगी लेकिन सबसे ज्यादा परेशानी उन छात्र-छात्राओं को होने लगी है। जो इस वर्ष स्नातक की अंतिम वर्ष की परीक्षा में शामिल नहीं हो पाए हैं। जिनके रिजल्ट फंसे है क्योंकि बिना स्नातक के रिजल्ट के छात्र छात्राओं को बीएड में प्रवेश नहीं मिल सकेगा। यहां यह भी बता दें कि कोरोना संक्रमण और लॉकडाउन के कारण इस बार यूनिवर्सिटी की कई परीक्षाएं बाद में शुरू हुई। इन दिनों में स्नातक और परास्नातक की अंतिम वर्ष की परीक्षाएं भी चल रही हैं। जिनके रिजल्ट अभी आने में देर लगेगी। इन्हीं में से सैकड़ों ने बीएड में प्रवेश के लिए परीक्षा भी दी है। बीएड का रिजल्ट भी जारी हो गया। जिसकी काउंसलिंग 21 सितंबर से शुरू होने जा रही है। अब बिना मार्कशीट के बीएड काउंसलिंग में शामिल होना सैकड़ों छात्र-छात्राओं के लिए मुश्किल दिखाई दे रहा है। बता दें कि जब बीएड प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन शुरू हुए थे और समय स्नातक की परीक्षा में चल रही थी लेकिन इसी बीच लॉकडाउन लगने के कारण परीक्षा रोक दी गई। स्नातक की परीक्षा से पहले बीएड प्रवेश परीक्षा करा दी गई और प्रदेशभर के अभ्यर्थियों का रिजल्ट भी जारी कर दिया गया लेकिन अभी तक रोहिलखंड विश्वविद्यालय की स्नातक की परीक्षाएं भी पूरी नहीं हो पाई है।
यूनिवर्सिटी में दिखा लखनऊ विश्वविद्यालय को पत्र
छात्रों की परेशानी को देखते हुए रोहिलखंड विश्वविद्यालय प्रशासन ने लखनऊ विश्वविद्यालय प्रशासन को पत्र लिखकर सुझाव मांगा है कि अंतिम वर्ष की परीक्षाएं इन दिनों चल रही है। ऐसे में लाखों छात्र छात्राओं का रिजल्ट तैयार करने में भी समय लगेगा। तब तक बीएड प्रवेश प्रक्रिया भी निपट जाएगी। ऐसे में अधिकतर की काउंसलिंग न होने से प्रवेश नहीं मिल पाएगा।।

बरेली से कपिल यादव

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।