विदेश में भी बताएंगे ऊंटनी के दूध की महत्वता

पाली/ राजस्थान- लोकहित पशुपालन संस्थान निदेशक हनुमंतसिंह राठौड़ और जर्मनी ऊँट विशेषज्ञ डॉ इल्से काल्हर रालफ्सन इटली के दो दिवसीय इटली के रोम शहर में आयोजित सयुक्त राष्ट्र महासभा के विश्व खाद्य संस्थान पीएओ मुख्य कार्यालय में स्थानीय एवम केंद्रीय बाजार विषयक कार्यशाला में भाग लेंगे।
यह आयोजन लोकहित पशुपालन संस्थान निदेशक हनुमंतसिंह राठौड़ और जर्मनी ऊँट विशेषज्ञ डॉ इल्से काल्हर रालफ्सन के नेतृत्व में आयोजित होगा।
दुनिया मे ऊँटनी के दूध से बने प्रोडक्ट के महत्व का प्रचार हो एवम अपने द्वारा किये शोध परिणाम के अनुभव बता विस्तृत जानकारी प्रदान करेंगे।
लोकहित पशुपालन संस्थान निदेशक हनुमंतसिंह राठोड़ ने बताया कि इस आयोजन में दुनिया भर के देशों से 15 देशो के प्रतिनिधि हिस्सा लेंगे।
स्थानीय उत्पादन को केंद्रीय बाजार में प्रचलित कैसे किया इस पर विचार विमर्श किया जाएगा। कार्यशाला में राजस्थान में ऊंटनी दुग्ध उत्पादन, दुग्ध उत्पाद, जैविक खेती उत्पादन, पशुपालन एवम उत्पादन पर भी विचार विमर्श किया जाएगा।
निदेशक और विशेषज्ञ को ग्रामीणों ने पुष्प हार पहना धूमधाम से रवाना किया।
ज्ञात रहे कि सादड़ी के पास एक कस्बे माण्डीगड में राज्य पशु ऊँट संरक्षण केंद्र जिसमे जर्मनी से डॉ ईल्से काफी लंबे समय से यहा रहकर ऊँट पर अपनी विभिन रिसर्च और उसके दूध से विभिन्न प्रोडक्ट बनाने में महारथ हासिल की एवम क्षेत्र के लोगो को भी कई रोजगार प्रदान किये।
इससे क्षेत्र में उनकी विशेष पकड़ है। साथ ही उनके द्वारा कई बार विशेष ऊंटनी के दूध से बने प्रोडक्ट की प्रदशनी भी यहाँ लगा कर क्षेत्र के लोगो मे भी ऊँट का महत्व समझाया है।
दिनेश लूणिया की रिपोर्ट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।