वाराणसी और इलाहाबाद के बाद मीरजापुर में आते सर्वाधिक पर्यटक

मीरजापुर – पूर्वांचल में वाराणसी और इलाहाबाद के अलावा मिर्जापुर जनपद भी पर्यटन की दृष्टि से काफी महत्वपूर्ण स्थान रखता है। मां विंध्यवासिनी के दरबार में रोजाना हजारों की संख्या में श्रद्धालु आते हैं। इसके अलावा चुनार का किला भी पर्यटन के लिहाज से काफी महत्वपूर्ण है। जनपद स्थित उत्तर प्रदेश सरकार के अंतर्गत आने वाला राही टूरिस्ट बंगला अत्यधिक जर्जर हो गया है, जिसकी वजह से पर्यटकों को काफी दिक्कत का सामना करना पड़ता है। पर्यटकों की इस समस्या के निवारण के लिए केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्यमंत्री अनुप्रिया पटेल ने उत्तर प्रदेश की पर्यटन मंत्री रीता बहुगुणा जोशी को पत्र लिखकर इसके सौंदर्यीकरण की अपील की हैं।
केंद्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल ने यूपी की पर्यटन मंत्री रीता बहुगुणा जोशी को लिखा पत्र।
केंद्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल ने उत्तर प्रदेश की पर्यटन मंत्री रीता बहुगुणा जोशी से पत्र के माध्यम से कहा है कि मिर्जापुर जनपद स्थित राही टूरिस्ट बंगला को पर्यटन की दृष्टि से जीर्णोद्वार किए जाने की आवश्यकता है, ताकि यहां आने वाले पर्यटकों को आकर्षित किया जा सके और उन्हें सभी तरह की आधुनिक सुविधाएं उपलब्ध कराई जा सकें, जिससे पर्यटकों को किसी भी तरह की परेशानी का सामना न करना पड़े। साथ ही, उत्तर प्रदेश में आने वाले आगंतुक एक सुखद अनुभव अपने साथ लेकर जाएं।
मिर्जापुर में मां विंध्यवासिनी धाम, चुनार का किला, तारकेश्वर महादेव, रामेश्वर महादेव, गुरूद्वारा बाग, पुण्यजल नदी, टांडा जलप्रपात, सीता कुंड, शिवपुर जैसे कई महत्वपूर्ण दर्शनीय व पर्यटन स्थल स्थित हैं।
मीरजापुर से बृजेन्द्र दुबे की रिपोर्ट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।