लोकसभा के प्रथम चरण का मतदान कल: 91 सीटो के लिए मैदान में हैं 1279 प्रत्याशी

दिल्ली- 2019 के लोकसभा चुनाव कुल सात चरणों में होगा जिसके तहत प्रथम चरण में 20 राज्यों की कुल 91 सीटों का फैसला मतदाता कल करेंगे। इनमें आंध्र प्रदेश की सभी 25 लोकसभा सीट, तेलंगाना की 17, असम की पांच, बिहार की चार, ओडिशा की चार, छत्तीसगढ़ की एक, जम्मू कश्मीर की दो, महाराष्ट्र की सात, अरुणाचल प्रदेश की दो, मणिपुर की दो, मेघालय की दो, नगालैंड व मिजोरम की एक-एक, सिक्किम-त्रिपुरा की एक-एक, *उत्तर प्रदेश* की आठ, उत्तराखंड की पांच, अंडमान-निकोबार और लक्षद्वीप की एक-एक तथा पश्चिम बंगाल की दो सीटों पर मतदान होना है।
उत्तर प्रदेश की बात करे तो कैराना, मुजफ्फरनगर सहित आठ संसदीय सीटों पर होगी, जहां 96 प्रत्याशी मैदान में हैं। वहीं, बिहार की गया, नवादा, औरंगाबाद और जमुई, जम्मू-कश्मीर की बारामुला-कुपवाड़ा और जम्मू-पुंछ, प. बंगाल की कूचबिहार और अलीपुरद्वार व छत्तीसगढ़ की बस्तर सीट भी खास हैं। इस चरण में बड़े दलों के कई नेताओं और केंद्रीय मंत्रियों के भाग्य का फैसला ईवीएम में बंद हो जाएगा। 91 सीटों के लिए कुल 1279 प्रत्याशी मैदान में हैं। इनमें से 559 निर्दलीय हैं जबकि 89 महिला उम्मीदवार हैं। कुल 37 लोकसभा क्षेत्रों को संवेदनशील घोषित किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।