लूट के मामले में नामजद आरोपी को गिरफ्तार करने आई पुलिस व ग्रामीणों के बीच मारपीट व पथराव

वाराणसी/सेवापुरी-जौनपुर जिले के जलालपुर थाना क्षेत्र में पिछले दिनों गोली मारकर हुई एक लूट के मामले में नामजद आरोपी रहे जंसा थाना क्षेत्र के हरसोस गांव निवासी राजन भारद्वाज को सोमवार की देर शाम गिरफ्तार करने आई जौनपुर की क्राइम ब्रांच पुलिस व ग्रामीणों के बीच जमकर मारपीट व पथराव हुआ।ग्रामीणों ने क्राइम ब्रांच के दरोगा व सिपाहियों को नीम के पेड़ में बंधक बनाकर जमकर पीटने के बाद दरोगा की सर्विस पिस्टल व तीनो की मोबाइल लूट लिए।बतादे कि सोमवार की देर शाम जौनपुर के क्राइम ब्रांच प्रभारी वीरेंद्र कश्यप के नेतृत्व में पुलिस की एक टीम लूट के मामले में वांछित राजन भारद्वाज को गिरफ्तार करने जंसा थाना क्षेत्र के हरसोस गांव गई थी।पुलिस ने राजन भारद्वाज व उसके चचेरे भाई राहुल भारद्वाज को गिरफ्तार कर स्कार्पियो में बैठा लिया था। हिरासत में लिए गए राहुल ने पुलिस को धक्का देकर भागने में तो सफल हो गया।परंतु पुलिस लूट के आरोपी राजन को लेकर जंसा थाने पर चली गई।ग्रामीणों ने राजन के अपहरण की झूठी सूचना का शोर मचाकर पुलिस दल का पीछा कर लिया। आक्रोशित ग्रामीणों ने जौनपुर क्राइम ब्रांच के दरोगा बालेन्द्र यादव व सिपाही बेदप्रकाश राय,कौशल राही को दौडा कर पकड़ लिया।ग्रामीणों ने पकड़े गए दरोगा की सर्विस पिस्टल के साथ तीनों की मोबाइल लूटने के बाद ग्रामीणों ने दरोगा को नीम के पेड़ में बांधकर उसकी जमकर पिटाई करने लगे।दरोगा व सिपाही को बंधक बनाकर पीटने की सूचना मिलते ही एसपी ग्रामीण मार्तण्ड प्रताप सिंह,सीओ सदर अभिषेक पांडेय के साथजंसा,रोहनिया,कपसेठी,लोहता,मिर्जामुराद,मंडुवाडीह,कैंट के थानाध्यक्ष भारी पुलिस बल लेकर मौके पर पहुंच गए।उग्र ग्रामीणों ने पुलिस पर जमकर पथराव कर दिया।पथराव में थानाध्यक्ष रोहनिया परशुराम त्रिपाठी के साथ जंसा थाने के जीप चालक मंगला सिंह व जंसा पीआरबी का सिपाही सूर्यभान सिंह गंभीर रूप से घायल हो गए। पथराव में पुलिस के कई गाड़ियों का शीशा भी चकनाचूर हो गया।पुलिस ने लाठी भांजकर बंधक बनाए गए दरोगा और सिपाहियो को मुक्त कराकर सभी घायलों को इलाज के लिए सरकारी अस्पताल में भिजवा दिया।जहां घायलों का ईलाज चल रहा है। जौनपुर क्राइम ब्रांच के प्रभारी वीरेंद्र कश्यप की तहरीर पर पंद्रह नामजद सहित डेढ़ सौ अज्ञात लोगों के खिलाफ जंसा थाने में धारा 147,148,343,332, 333,356, 186,307,394,488 आईपीसी व 7 क्रिमिनल अमेंडमेंट के तहत मुकदमा दर्ज कराया गया है।जिसमें पुलिस ने बारह नामजद आरोपियों को गिरफ्तार करते हुए 56 लोगों को हिरासत में लेकर पूछताछ कर रही है।पुलिस ने लूटे गए पिस्टल को गांव के एक नाले से बरामद कर लिया है।घटना की सूचना पर एसएसपी आनंद कुलकर्णी सोमवार की रात हरसोस गांव में पहुंचकर संपूर्ण घटना की जानकारी हासिल किया। एसएसपी आनंद कुलकर्णी ने मौके पर एसपी ग्रामीण मार्तंड प्रताप सिंह को हमलावरों की तत्काल गिरफ्तारी का निर्देश दिया। एसपी ग्रामीण मार्तंड प्रताप सिंह सोमवार की रात से मंगलवार की देर शाम तक थाने पर डेरा डाल कर बैठे थे। एसएसपी आनंद कुलकर्णी ने कहा कि पुलिस को बंधक बनाकर मारपीट व लूटपाट करने वाले आरोपियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई होगी।एसपी ग्रामीण एमपी सिंह ने बताया कि जौनपुर क्राइम ब्रांच के प्रभारी की तहरीर पर 12 नामजद सहित डेढ़ सौ अज्ञात लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया है।जिसमें 12 नामजद लोगों को गिरफ्तार करते हुए लूट की पिस्टल बरामद कर ली गई है। सेशन की तलाश में छापेमारी की जा रही है। गांव में पुलिस द्वारा किसी प्रकार का कोई उत्पात नहीं किया गया है।

*एसपी ग्रामीण व सीओ सदर के नेतृत्व में रात भर चली छापेमारी*

जंसा थाना क्षेत्र के हरसोस गांव में जौनपुर क्राइम ब्रांच पुलिस को बंधक बनाकर पिटाई कर पिस्टल व मोबाइल लूटने के मामले में एसपी ग्रामीण मार्तंड प्रताप सिंह व सीओ अभिषेक पांडेय के नेतृत्व में कई थाने की पुलिस ने रात भर छापेमारी कर करीब 56 लोगों को हिरासत में लेकर पूछताछ कर रही है। पुलिस ने लूटी गई सर्विस पिस्टल को भी बरामद कर लिया है। पूरा हरसोस गांव इस समय पुलिस छावनी में तब्दील हो चुका है।पुलिस की भय से लोग सड़कों पर भी इधर-उधर घूमते नहीं दिखाई पड़ रहे हैं।

*वही ग्रामीणों ने लगाया आरोप,की पुलिस के भय से ग्रामीणों ने किया पलायन*

मिली जानकारी के अनुसार पुलिस ने हरसोस गांव में कई लोगों का दरवाजा तोड़कर घर में घुसकर जमकर उत्पात मचाते हुए कई लोगों को हिरासत में लेकर पूछताछ कर रही है।पुलिस ने हरसोस गांव के राम प्रसाद,राम सूरत, राजेश,बरसाती,संजीवनी,शिवपूजन,रोहित, रामसुंदर,बिट्टन सहित दो दर्जन घरों में पुलिस ने जमकर तांडव किया। पुलिस के उत्पात से कई लोगों को चोटें भी आई हैं।
वही पुलिस के भय से ग्रामीण गांव छोड़कर पलायित हो चुके हैं। घर में बूढ़े और बच्चो के अलावा कोई पुरुष घर में मौजूद नहीं है। पुलिस आरोपियों की धरपकड़ के लिए ताबड़तोड़ छापेमारी कर रही है। जंसा थाना क्षेत्र के हरसोस गांव निवासी लूट के आरोप में गिरफ्तार किए गए राजन भारद्वाज के दादा देवनाथ भारद्वाज ने बताया कि मेरा नाती जौनपुर जिले के जलालपुर थाना क्षेत्र के कोकरी गांव निवासी अपने मामा बबलू भारद्वाज के यंहा रह कर पढ़ाई लिखाई करता था।उसी के संगत में आकर वह भी बिगड़ गया। देवनाथ ने बताया कि बबलू भारद्वाज अपराधी किस्म का आदमी है। जिसके कारण आज हम लोग इतना परेशान हो रहे हैं।

रिपोर्टर:- महेश पाण्डेय

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।