रासलीला का दूसरा दिन:माखन चोरी और मीराबाई चरित्र का हुआ मंचन

बरेली- श्री राधा रानी सेवा ट्रस्ट के तत्वाधान में आज रासलीला के दूसरे दिन का मंचन हुआ। आज माखन चोरी और मीराबाई चरित्र का मंचन हुआ। कलाकारों की वेशभूषा मनोहारी छटा बिखेरती है एक एक पात्र अपने अभिनय से पात्रों को जीवन्त महसूस कराता है ध्वनि और प्रकाश का अद्भुत संयोजन प्रस्तुति को दिव्यता प्रदान करता है, यह सब रसाचार्य परम् पूज्य डॉक्टर देवकीनंदन महाराज जी के कुशल निर्देशन में भारतीय प्राचीन परंपरा रासलीला को संजोकर चलता है।
अनेक अनेक बाल लीलाओं से प्रभु भक्तों का मन मोहते हैं ,ग्वालो संग गाय चराते हैं, कभी मिट्टी खाते हैं ,कभी मैया से छुप जाते हैं, कैसे स्वयं ब्रह्म मानव रूप में लीला करते हैं, और जनमानस को संदेश देते हैं कि माखन चोरी तो प्रतीकात्मक है वह तो द्वेष, क्लेश, पापों को चुराने वाले है ।भक्ति मार्ग पर चलने वालों का मन कोमल मक्खन की तरह होना चाहिए। ताकि प्रभु भक्ति में सरलता से खुल जाए ।भक्ति मार्ग में प्रभु को प्राप्त करने के लिए परीक्षा से गुजरना होता है आज मीरा चरित्र से यही शिक्षा मिलती है की भक्ति मार्ग कठिन है ,परंतु दृढ़ विश्वास, परीक्षा से गुजरते हुए प्रभु भक्ति से विरक्त ना होना,मन में अटूट श्रद्धा ही प्रभु से भक्त का मिलन कराती है, विष का प्याला भी अमृत बन जाता है। ऐसा अद्भुत मंचन ने आज त्रिवटी नाथ मंदिर के प्रांगण में संजीव प्रस्तुति से हो दर्शकों को भावविभोर कर दिया।
कार्यक्रम में प्रभारी राजेंद्र गुप्ता जी, संरक्षक पप्पू भरतौल विधायक विथरी चैनपुर, रामसेवक भारद्वाज, रामदयाल मोहता, पंकज अग्रवाल ,सीताराम मोहता, प्रवीण गोयल ,अश्विनी अग्रवाल, अतुल भारद्वाज, विक्की भरतौल,मनीष अग्रवाल, कैलाश मित्तल ,जुगल किशोर, अवधेश अग्रवाल, सुरेश मीणा, संजीव पांडे ,अनिल सक्सेना, विनोद उपाध्याय, सत्य प्रकाश प्रबल ,दिनेश अग्रवाल, महेश अग्रवाल ,नंदकिशोर राठी ,नवीन गोयल, अजय राज शर्मा आदि का विशेष सहयोग रहा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।