राज्यपाल श्रीमती बेबी रानी मौर्य ने ‘गांधी जयंती’ व ‘शास्त्री जयंती’ पर प्रदेशवासियों को दी बधाई

उत्तराखंड/देहरादून- राज्यपाल श्रीमती बेबी रानी मौर्य ने ‘गांधी जयंती’ व ‘शास्त्री जयंती’ पर जारी अपने संदेश में सभी प्रदेशवासियों को बधाई एवं शुभकामनाएं दी

अपने संदेश में राज्यपाल ने कहा कि महात्मा गांधी आजीवन सत्य और अहिंसा के मार्ग पर चले। उनके सिद्धान्तों को पूरी दुनिया ने अपनाया है। उन्होंने कहा कि गांधी जी का जीवन हम सब के लिए प्रेरणास्त्रोत है। उनकी जयंती को विश्वभर में अहिंसा दिवस के रूप में मनाया जाना, उनके प्रति सच्ची श्रद्धांजलि है।

राज्यपाल श्रीमती मौर्य ने कहा कि भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन में महात्मा गांधी ने एक महत्वपूर्ण भूमिका अदा की। उन्होंने सत्याग्रह और असहयोग जैसे अहिंसक माध्यमों से अंग्रेजों के अन्याय और क्रूरता का जवाब दिया। महात्मा गांधी ने किसी भी सभ्य और विकसित मानव समाज के लिए स्वच्छता के उच्च मानदण्ड की आवश्कता बताई। उन्होंने कहा कि गांधी जी स्वच्छता के बहुत बड़े समर्थक थे। स्वच्छता के इस महत्व को समझते हुए भारत सरकार द्वारा स्वच्छ भारत अभियान की शुरूआत की गयी। वर्ष 2019 में गांधी जी की 150वीं जयंती को एक वैश्विक समारोह के रूप में वृहद स्तर पर मनाया जाएगा।

पूर्व प्रधानमंत्री स्व० लाल बहादुर शास्त्री जी का स्मरण करते हुए राज्यपाल श्रीमती बेबी रानी मौर्य ने कहा कि शास्त्री जी का जीवन मानव समाज को सादगी, कर्तव्यनिष्ठा और देशभक्ति की प्रेरणा देता है। उन्होंने देश को ‘‘जय जवान, जय किसान’’ का नारा दिया। उन्होंने कहा कि शास्त्री जी ने देश को खाद्यान्न के मामले में आत्मनिर्भर बनाने के लिए ठोस कदम उठाए।

राज्यपाल श्रीमती बेबी रानी मौर्य ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी एवं पूर्व प्रधानमंत्री स्व0 लाल बहादुर शास्त्री के जीवन को आज के युग के लिए बेहद प्रासंगिक और प्रेरणा दायक बताया।

– पौडी से इन्द्रजीत सिंह असवाल

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।