मुख्य सचिव ने वीडियो कांफ्रेंसिग से लोक शिकायतों के निस्तारण के दिए निर्देश

मुरादाबाद- प्रदेश के मुख्य सचिव राजीव कुमार ने लखनऊ से वीडियों कान्फ्रेन्सिग के माध्यम से लोक शिकायतों के समयबद्ध एवं गुणवत्ता परक निस्तारण तथा श्रावस्ती माॅडल के प्रभावी क्रियान्वयन के जिला प्रशासन एवं पुलिस प्रशासन के अधिकारियों को निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि स्वच्छ प्रशासन देना वर्तमान प्रदेश शासन की सर्वोच्च प्राथमिकता है, जिसके लिए उन्होंने जिलाधिकारी एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक का यह सुनिश्चित करने को कहा कि तहसील, थाने एवं ब्लाक विधि विधान से कार्य करें और स्पष्ट चेतावनी दी कि शासकीय प्राथमिकताओं एवं जनकल्याणकारी योजनाओं के क्रियान्वयन में किसी भी स्तर पर लापरवाही स्वीकार्य नही होगी।
वीडियों कान्फ्रेन्सिग में मुख्य सचिव, अध्यक्ष राजस्व परिषद, पुलिस महानिदेशक तथा प्रमुख सचिव गृह ने लोक शिकायतों के समयबद्ध एवं गुणवत्ता परक निस्तारण पर बल देते हुए सम्पूर्ण समाधान दिवसों एवं थाना दिवसों का सरकार की मंशा के अनुरुप प्रभावी आयोजन सुनिश्चित कराने तथा श्रावस्ती माॅडल के क्रियान्वयन को और अधिक जनोपयोगी बनाने हेतु जमीन संबंधी विवादों के त्वरित व स्थलीय निराकरण हेतु तहसील एवं थानों के राजस्व एवं पुलिस कर्मियों की संयुक्त टीमों की थानों की जेडी में एंट्री कराकर रवानगी करने के निर्देश दिए। निर्धारित कलेण्डर अनुसार गांव-गांव भेजकर गांवों को विवाद रहित बनाये जाने तथा इस पूरी प्रक्रिया का भविष्य की आवश्यकता के दृष्टिगत उपर्युक्त डाक्यूमेन्टेसन करने के भी निर्देश दिये। वीडियों कान्फ्रेन्सिग में प्रदेश के उच्च अधिकारियों ने तहसील, थानों एवं ब्लाकों की कार्यप्रणाली में अपेक्षित सुधार लाकर निचले स्तर पर भ्रष्टाचार संबंधी प्राप्त शिकायतों को गंभीरता से लेकर दोषी कार्मिकों को चिन्हित कर उनके विरुद्ध कड़ी से कड़ी कार्यवाही जैसे निलम्बन, बर्खाश्तगी अथवा अनिवार्य सेवानिवृत्ति करने पर भी बल दिया ताकि एक संदेश पूरी सरकारी मशीनरी में जाये। प्रदेशीय अधिकारियों ने भ्रष्टाचार में संलिप्त लेखपालों, कानूनगो एवं पुलिस कार्मिकों तथा अन्य सरकारी कर्मचारियों के प्रति सख्त दण्डात्मक कार्यवाही करने के जनपदीय अधिकारियों को निर्देश दिये और भ्रष्टाचार में संलिप्त कार्मिकों के प्रति जीरो टालरेन्स की नीति अपनाने पर जोर दिया। उन्होंने शिकायतों की गुणवत्ता जांच हेतु शीघ्र ही प्रदेश मुख्यालय से टीमें भेजकर आई0जी0आर0एस0 के अन्र्तगत जन शिकायतों के निस्तारण के विषय में फीडबैक प्राप्त करने के भी संकेत दिये।
इससे पूर्व एक अन्य वीडियो कान्फ्रेन्सिग में अपर मुख्य सचिव अनुप कुमार पाण्डे ने फसल ऋण मोचन योजना के अन्र्तगत ऋणी किसानों की शिकायतों का निस्तारण शासनादेशानुसार करके पात्र कृषकों को योजना का लाभ दिलाये जाने की प्रभावी कार्यवाही करने के निर्देश दिये।
इस अवसर पर मण्डलायुक्त राजेश कुमार सिंह, पुलिस महानिरीक्षक विनोद कुमार सिंह, जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक डा0 प्रीतिन्दर सिंह, अपर आयुक्त एस0बी0 तिवारी, एडीएम ई0 लक्ष्मीशंकर सिंह, एडीएम वित्त प्रीति जायसवाल, एसपी सिटी आशीष श्रीवास्तव, डी0डी0 कृषि अशोक तेवतिया, जिला कृषि अधिकारी सुभाष वर्मा, उपजिलाधिकारीगण आदि उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।