मुख्यमंत्री ने किया “ट्रैकिया” बार-कोडिंग प्रणाली का उद्घाटन: हरियाणा देश का पहला राज्य

हरियाणा/चंडीगढ़, – हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने आज मधुबन स्थित पुलिस काॅम्पलैक्स में हरियाणा पुलिस के फॉरेंसिक साइंस लेबोरेटरी (एफएसएल) के “ट्रैकिया” बार-कोडिंग सिस्टम का उद्घाटन किया।
उद्घाटन के दौरान, मुख्यमंत्री को एफएसएल, मधुबन में नए बार-कोड उत्पन्न करके लाइव केस प्राप्त करने संबंधी जानकारी दी गई।
डीजीपी हरियाणा श्री मनोज यादव और निदेशक एफएसएल, श्रीकांत जाधव ने इस प्रणाली की मुख्य विशेषताओं के बारे में मुख्यमंत्री को अवगत करवाया। “ट्रैकिया” बार-कोडिंग प्रणाली की शुरूआत निदेशक एफएसएल श्रीकांत जाधव की दूरगामी सोच का परिणाम है।
इस अवसर पर बोलते हुए, डीजीपी श्री मनोज यादव ने कहा कि हरियाणा पुलिस देश में पहली पुलिस बल बन गई है, जिसने एफएसएल में अंतिम रिपोर्ट तैयार करने तक थाना स्तर से इस प्रणाली को शुरू किया है। उन्होंने कहा कि इस सिस्टम का क्रियान्वयन निदेशक एफएसएल श्री जाधव के दृष्टिकोण के साथ-साथ पुलिस अधिकारियों, कर्मचारियांे, सभी जिलों की मोबाइल फोरेंसिक इकाइयों, एफएसएल और आरएफएसएल के वैज्ञानिकों के सुसंगत और समन्वित प्रयासों से संभव हो सका है।
क्रियान्वयन के दौरान, 6000 से अधिक पुलिस अधिकारियों, कर्मचारियों तथा वैज्ञानिकों को व्यापक प्रशिक्षण प्रदान किया गया। यह सिस्टम हरियाणा पुलिस की जरूरतों के अनुसार गुरुग्राम स्थित इनवेडर टेक्नोलॉजीज द्वारा विकसित किया गया है। संपूर्ण आपराधिक न्याय वितरण प्रणाली में नवीनता और प्रभाव के फलस्वरूप, “ट्रैकिया” को हाल ही में नई दिल्ली में राष्ट्रीय “स्काॅच” पुलिस सिल्वर अवार्ड से भी सम्मानित किया गया।
000

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।