मुख्यमंत्री आवास योजना के तहत स्वीकृत पत्र के वितरण कार्यक्रम का मंडलायुक्त ने किया शुभारंभ

आजमगढ़- शक्ति और साहस के परिचायक एवं प्रमुख आदिवासी जननायक वीर बिरसा मुंडा की जयंती पर आजमगढ़ जनपद के राहुल प्रेक्षागृह में मुख्यमंत्री आवास योजना के तहत स्वीकृत पत्र के वितरण कार्यक्रम का शुभारंभ आज कमिश्नर और जिलाधिकारी के द्वारा किया गया।
बिरसा मुंडा की जयंती पर आजमगढ़ जिला प्रशासन ने मुसहर समाज के व्यक्तियों को प्रत्येक 22 विकास खंडों के व्यक्तियों को मुख्यमंत्री आवास योजना का पट्टा दिया। जनपद में मुसहर वर्ग के कुल 256 ग्राम है जिसमें मुसहर वर्ग के 3160 लाभार्थियों को चिन्हित किया गया। जिला अधिकारी नागेंद्र प्रताप सिंह ने बताया कि जो समाज की मुख्यधारा से कटे हुए हैं या भूमिहीन है। जो भीटे, तालाब, चरागाह पर रहते हैं उन्हें समाज के मुख्यधारा से जोड़ने के लिए मुख्यमंत्री आवास योजना के अंतर्गत पुराने पट्टे का विनियमितीकरण तथा नए पट्टे का आवंटन किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि 2 माह के अंदर मुसहर समाज के लोगों को चिन्हित कर मुख्यमंत्री आवास योजना के अंतर्गत कुल 2138 आवास दिया गया और 11 सौ लोगों को जमीन के पट्टे दिए गए। जिलाधिकारी ने बताया कि प्रत्येक गांव में मुसहर समुदाय के महिलाओं को राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के अंतर्गत उनको प्रशिक्षित कर बैंकों से जोड़ा जाएगा और जिससे उन्हें छह माह के अंदर आर्थिक रूप से मजबूती मिलेगी और उन्हें तीन से चार हजार रुपये प्रतिमाह इनकम होगी और उनके जीवन में सुधार हो सकेगा। उन्होंने बताया कि बनवासी गांव में जो युवक-युवतियां शिक्षित है उनको कौशल विकास के अंतर्गत जोड़कर रोजगार के अवसर उपलब्ध कराए जाएंगे।

रिपोर्टर :- राकेश वर्मा आजमगढ़

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।