मुकद्दस सफ़रे हज के लिए उड़ान हुई शुरू: 274 आजमीने हज सुवे हरम के लिए हुए रवाना

भदोही- मुकद्दस सफ़रे हज के लिए काशी से शुक्रवार को आजमीने हज का पहला जत्था हज बैतुल्लाह के लिए रवाना हुआ। अस्थाई हज हाउस ( संकुल भवन) से जिलाधिकारी सुरेंद्र सिंह, एसएसपी सुरेश राव, हज कमेटी ऑफ इंडिया के सदस्य व वाराणसी कोआर्डिनेटर डॉ. इफ्तेखार अहमद जावेद व शहरे काज़ी गुलाम यासीन ने संयुक्त रूप से सब्ज परचम दिखा कर जत्थे को रवाना किया।

इस दौरान डॉ. जावेद ने बताया कि शुक्रवार से काशी से मदीना की उड़ान शुरू हो गई है जिसमे 274 आजमीने हज सफ़रे हज के लिए रवाना हुए जो 2 अगस्त यानी 16 दिनों में वाराणसी से 3600 हज यात्री रवाना होंगे। कहा पहली उड़ान मे मऊ 53, आजमगढ़ 28, इलाहाबाद से 19, वाराणसी 12, कुशीनगर 7, गोरखपुर 6, भदोही 4, जौनपुर 2, व चंदौली से 2 मेहमाने परवरदिगार सफ़रे हज के लिए रवाना हुए। पहली उड़ान 2 बजकर 5 मिनट तो दूसरी उड़ान 3 बजकर 5 मिनट पर हुई। श्री जावेद ने कहा कि 2018 को सफ़रे हज पर जाने वाले जायरीने हज के लिए राज्य और केंद्र सरकार हर सहूलियत फ़राहम की है। हाजियों को कोई परेशानी न हो इसके लिए वाराणसी स्थित अस्थाई हज हाउस से लेकर एयर पोर्ट तक हाजियों को सहूलियत बख्शी जा रही है। वहीं काजिये शहर गुलाम यासीन ने कहा बड़े खुशनसीब वो लोग होते है जिन्हें अल्लाह अपना मेहमान बना लें। कहा हज करने से इंसान गुनाहों से ऐसा पाक हो जाता है जैसा कि एक मासूम बच्चा गुनाहों से पाक होता है। वहीं उन्होंने बस को रवाना करने से पहले बारगाहे परवरदिगार में हांथ उठा कर हाजियों के सफ़रे हज को आसान की दुआ की तो वहीं मुल्क में अम्न शांति और भाई चारे की भी दुआ की। इसी तरह भदोही से गए खुद्दामे हज समिति के अध्यक्ष हाजी आज़ाद खान बापू प्रदेश सचिव आफ़ताब अंसारी ज़िला महा सचिव मौलाना सोहैब आलम नदवी फिरोज खां, हैदर संजरी सभासद मुगीश कलाम अंसारी व खादेमुल हुज्जाज तथा मास्टर ट्रेनर मिर्जापुर मौलाना नजम अली ने बस रवानगी से पहले दुआ की और हाजियों की खिदमत में लगे रहे। हज हाउस में दोश्त अहबाब नातेदार रिश्तेदार तथा घर वालों ने आजमीने हज को नम आंखों से बिदा किया और बारगाहे रिसालत मआब सलल्लल्लाहु अलैहे वसल्लम में सलाम अर्ज और मुतबर्रक मुक़ामात पर दुआ की दरख्वास्त की।

पत्रकार आफ़ताब अंसारी भदोही

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।