मार्कण्डेय महोत्सव का शुभारंभ: शास्‍त्रीय नृत्‍यांगना हेमा मालिनी के साथ अन्य कलाकारों ने बाँधा समा

वाराणसी- वाराणसी के गंगा और गोमती नदी की संगमस्‍थली पर अनादिकाल से विराजमान बाबा मार्कण्‍डेय महादेव के धाम में शनिवार को देर शाम दो दिवसीय मार्कण्‍डेय महोत्‍सव का शुभारंभ हो गया है। कार्यक्रम का शुभारंभ केंद्रीय पर्यटन मंत्री महेश शर्मा, प्रदेश की कैबिनेट मंत्री रीता बहुगुणा जोशी, एवं भाजपा प्रदेश अध्यक्ष एवं सांसद डॉ महेंद्र नाथ पाण्डेय ङे दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया।बाबा मार्कण्‍डेय महादेव के पुण्‍य धाम में आयोजित हो रहे इस महोत्‍सव के पहले दिन शास्‍त्रीय नृत्‍यांगना, अभिनेत्री एवं मथुरा की सांसद हेमा मालिनी ने अपने अन्य साथी कलाकार के साथ भाव भंगिमाओं से पौराणिक देवी ‘माता सती’ को जीवंत कर दिया।
केंद्र की मोदी और प्रदेश की योगी सरकार के पहल पर पहली बार मार्कण्‍डेय महादेव धाम पर मार्कण्‍डेय महोत्‍सव का आयोजन किया जा रहा है। वही हेमा मालिनी ने अपनी नृत्‍य भंगिमाओं के जरिये हिमालय राज की किशोरी पुत्री देवी सती को पूरी तरह से मंच पर जीवंत कर दिया।
महोत्सव के दौरान माता सती की कथा का भावपूर्ण मंचन हुआ, जिसमें प्रमुख रूप से हेमा मालिनी के साथ ही उनके सहयोगी कलाकारों ने समा बांध दिया। इसमें माता सती के शिव से प्रेम, उनका विवाह, सती का अपने पिता दक्ष प्रजापति के घर यज्ञ में जाना, पिता द्वारा शिव का उपहास करना, सती का यज्ञ वेदी में कूदकर प्राण त्‍याग करना और क्रोध में शिव का तांडव करने का भाव एवं संगीतमय मंचन किया गया।
मार्कण्‍डेय महादेव मंदिर को पर्यटन के दृष्‍टिकोंण से संवारने का कार्य काफी पहले ही शुरू हो गया था। मंदिर के आस-पास की सड़कों के साथ ही गंगा-गोमती के तट पर स्‍थित स्‍नान घाटों को भी पक्‍का किया गया है।
पहले दिन माता सती की कथा पर नृत्‍य नाटिका का भव्‍य मंचन किया गया, जिसे देखने के लिये हजारों की संख्या में लोग बाबा मार्कण्‍डेय महादेव के धाम में पहुंचे। कार्यक्रम में ग्रामीणो की इलाको में ठंडक के बावजूद भी कार्यक्रम को देखने के लिए हजारों की संख्या में दर्शक पहुंचे थे। कार्यक्रम को भव्‍य रूप से प्रस्‍तुत किया गया, जिसे देखने के लिये लोग कार्यक्रम के अंत तक ग्रामीण रुके रहे। इस दौरान उत्तरप्रदेश की पर्यटन मंत्री रीता बहुगुणा जोशी एवं भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्‍यक्ष व चंदौली के सांसद डॉ महेन्‍द्र नाथ पांडेय भी हेमा मालिनी के भावपूर्ण नृत्‍य को देख मंत्रमुग्‍ध हो गये।
इस मौके पर विशिष्ट अतिथि के रूप में पर्यटन मंत्री रीता बहुगुणा जोशी ने कहा कि प्रदेश में जब से भाजपा की सरकार आई है, तब से हमने ऐसे दर्जनो महोत्सवों का आयोजन कराया है। उन्होंने कहा कि हमारा प्रयास है कि देश की संस्कृति और सभ्यता के जरिए हम 132 करोड़ लोगों को सीधे जोड़ कर रखें। इसी क्रम में आज इस महोत्सव का आयोजन हुआ है, जिसमें हेमा मालिनी जी के साथ अन्य कलाकारों की प्रस्तुति भी हुई ।

रिपोर्टर-:महेश पाण्डेय मण्डल कॉर्डिनेटर वाराणसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।