महात्मा गांधी की मनाई गई 150 वीं जयंती :विचार गोष्ठी में प्लास्टिक मुक्त भारत का लिया संकल्प

वाराणसी- रोहनियां स्थित काशी विद्यापीठ लोक चेतना समिति कार्यालय गोविंदपुर में वर्तमान भारतीय लोकतंत्र में गांधी जी के विचारों की प्रासंगिकता विषयक विचार गोष्टी का आयोजन किया गया।
कार्यक्रम के विषय में चर्चा करते हुए कहा गया कि आज गांधी के विचारों को हम अपने व्यवहार में लाकर हम और खासकर हमारे राजनेता देश को विकास और भाई चारे और शांति के रास्ते पर चलकर पूरे विश्व को नेतृत्व दे सकते है । किशोरी संगठन की सरोज द्वारा गांधी जी का कहना मानो सखी …गीत के माध्यम से गांधी के विचारों को रखा। पत्रकार संघ सचिव अरविंद जी ने संबोधित करते हुए कहा कि गांधी जी सर्व धर्म समभाव ,कुटीर उद्योग की बात रखी है जो आज के परिप्रेक्ष्य में आवश्यक है।
बीएचयू आईआरडीपीके डॉ.आलोक पांडेय ने कहा कि गांधी के विचार आज ही नही सदैव प्रासंगिक रहेगा हम सभी एक दूसरे के सहयोग संस्कार ,भाई चारा द्वारा एक स्वस्थ व मजबूत समाज बना सकते है और एक मजबूत राष्ट्र निर्माण कर सकते है।और ग़ांधी जी के स्वच्छता अभियान व पालीथिन मुक्त अभियान को वक्ताओं ने सफल व अपने व्यवहार में लाने का सभी से आह्वान कर संकल्प सभा दिलाया। गांधी जी के तीन वाक्य बुरा मत देखो, बुरा मत कहो, बुरा मत सुनो इसको अपनाना होगा, हम अपने अंदर झांके, स्वयं का मूल्यांकन करे। कार्यक्रम को मुख्य रूप से राजकुमार गुप्ता, केशरीपुर ग्रामप्रधान अभिलाष पटेल, मातादीन इंटर कॉलेज प्रधानाचार्य शिवानंद त्रिपाठी, नईम, राजकुमारी, सरोज, अमन हॉस्पिटल से डॉ अनिल, हरिहरपुर प्रधान प्रतिनिधि सदानंद पटेल, लोकचेतना समिति से जिला समन्वयक पूनम जी, कन्हैया लाल, प्रियंका ने भी सम्बोधित किया। अतिथियों का स्वागत रचना व अध्यक्षता पूर्व ग्राम प्रधान लल्ली देवी द्वारा किया गया व संचालन शर्मिला ने किया धन्यवाद व आभार किशोरी संगठन की पूनम ने किया।

रिपोर्टर:-महेश पाण्डेय

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।