बेख़ौफ़ चीरा जा रहा है शेरकोट क्षेत्र में धरती का सीना:हाइवे की आड़ में चल रहा है अवैध खनन का कारोबार

*चुंगी नंबर 5 से कच्चे पुल के बीच पुलिस की नाक के नीचे हाइवे की आड़ में चल रहा है अवैध खनन

*खनन के डंपर से बिजली के तार टूटने से सामने आया मामला बिजली के मीटर भी उखड़ कर गिरे

*खो नदी से रेत का खनन तथा दर्जनों खेतों से मिट्टी का खनन कर खनन माफिया कर रहे करोड़ो के वारे न्यारे कई भू माफिया खनन कर कॉलोनी काटने में मस्त

शेरकोट- आलाअधिकारी की नाक के नीचे अवैध खनन का कारोबार धड़ल्ले से जारी है। कानून के रखवाले चंद नोटो के लालच मे आकर खुलेआम थाना क्षेत्र मे खनन कराकर सरकार को करोड़ों रुपयों का चुना लगा रहे है।

प्राप्त जानकारी के अनुसार थाना क्षेत्र के नैनीताल मार्ग स्तिथ चूँगी नंबर 5 से कच्चे पुल के बीच धड़ल्ले से हाइवे की आड़ में चल रहा है अवैध रूप से खनन जियो ऑफिस के पीछे नई कालोनी में अनियंत्रित अवैध डंपर ने कई घरों की रोशनी छीनी बिजली के तार टूटे मीटर भी उखड़ गए इतने पर भी डम्पर चालक तारों को खेचता हुआ काफी दूरतक लेगया स्थानीय लोगों मोहम्मद असग़र, रियासत ,नोशाद फारूक ,वरिसा, प्रीतम सिंह,आदि ने भराव करा रहे ठेकेदार से शिकायत की तो ठेकेदार आपस की बात होने की दुहाई देते हुए तारों को सही कराने की बात कर मामले को रफा दफा किया 15 घंटे के बाद भी बिजली ठीक न होने से स्थानीय लोगों का गुस्सा चरम पर है एक तो चिलचिलाती गर्मी उस पर रमज़ान के रोज़े ऐसे में बिजली का न होना स्वयं ही तस्वीर बयान करता है ।
नगर क्षेत्र में लगातार कई स्थानों से धरती का सीना चीर कर अवैध रूप से खनन का कार्य चल रहा है अवैध रूप से खनन का कार्य कर रहे लोगों पर प्रशासन का असर भी नहीं दिखाई देता खनन से भरी हुई बैलगाड़ी,ट्रैक्टर ट्राली व ट्रक डम्पर इत्यादि खुलेआम सड़कों पर दौड़ते हुए दिखाई देते हैं सूत्रों के अनुसार रात्रि से सुबह सवेरे तक बड़ी तादाद में खनन से भरे वाहन अन्य स्थानों की ओर जाते हैं सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार नगर में बड़े पैमाने पर अवैध खनन का कारोबार चल रहा है जिसमें स्थानीय पुलिस सहित अन्य अधिकारी के शामिल होने की भी चर्चा है उत्तर प्रदेश में बीजेपी की सरकार होने के बावजूद अवैध खनन का काला कारोबार रुकने का नाम नहीं ले रहा है कही ना कही कुछ सफेद पोश नेताओं के संरक्षण में खुलेआम अवैध रूप से खनन का कार्य किये जाने की चर्चा भी आम है। खनन के कारोबार में लगे कई सफेदपोश लोग इस अवैध कार्य को संरक्षण दिए हुए हैं। वही पहले तो यह लोग रात के अंधेरों में खनन के कार्य को अंजाम देते थे परंतु अब बेखोफ और निडर होकर दिन के उजाले में भी अवैध खनन के कार्य को अंजाम दे रहे हैं रोजाना करोड़ो टनो के हिसाब से अवैध खनन को डम्पर ट्रैक्टर ट्राली व ट्रको मे भर कर रवाना किया जाता है अवैध खनन के कारोबार से नगर में कई खनन माफिया जो की फर्श से अर्श तक पहुँच चुके हैं।

बदा दे कि सुबह सवेरे हाई वे पर स्थित खो बैराज के निकट सैकड़ों भैसा बुग्गी सहित टैक्ट्रर ट्राली खुलेआम अवैध खनन कर रहे है। सुत्रो का कहना है कि इन खनन माफियाओ से स्थानीय पुलिस भैसा बुग्गी वालो से सो रुपये ओर ट्रैक्टर ट्राली से दो सो रुपये लेती चली आ रही है। इतना ही नहीं खो बैराज पर कर्मी भी इस अवैध कारोबार मे लिप्त है। लगभग दो सप्ताह पुर्व खो बैराज पर बड़े पैमाने पर अवैध खनन होने की सूचना पर पहुँचे मिडिया कर्मीयो ने पुलिस को सूचना दी लेकिन पुलिस मोके पर पहुँचती उससे पहले खनन अधिकारी बिजनौर अर्चना सिंह मोके पर पहुँच गयी इतने मे खनन माफिया मोके से भाग निकले। लेकिन खनन अधिकारी ने भी खनन माफियो के खिलाफ कोई कार्यवाही नहीं की बल्कि रेत के लगे चट्टो को पुलिस को सोप दिया।था सुत्र बताते हैं कि थाना क्षेत्र के ग्राम हरेवली के आसपास के क्षेत्र मे भी अवैध खनन का कार्य बड़े पैमाने पर चल रहा हैै।
खनन करने व कराने वालो के खिलाफ कार्यवाही की जायेगी रंजना सिंह :-

थाना क्षेत्र मे हो रहे अवैध खनन के सम्बन्ध मे खनन अधिकारी रंजना सिंह ने कहा कि किसी भी कीमत पर अवैध खनन नहीं होने दिया जायेगा। शीघ्र ही वह अवैध खनन कराने वालो को पकड़ कर उनके खिलाफ सख्त कार्यवाही की जायेगी। चाहे वो कितना भी प्रभावशाली क्यो ना हो।
रिपोर्ट शेरकोट अमित कुमार रवि

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।