बेतवा नदी को दूषित होने से बचाने के लिए किया धरना प्रदर्शन

(झांसी) पारीछा थर्मल पावर से निकलने वाली राख, जला हुआ ऑयल और अन्य रसायन बेतवा नदी में बहाया जा रहा है। जिस कारण बेतवा नदी का पानी दिन प्रतिदिन जहरीला होता जा रहा है। बेतवा नदी को बचाने के आज बुन्देलखंड निर्माण मोर्चा के अध्यक्ष भानू सहाय अपने समर्थकों के साथ पारीछा पहुंचे जहां उन्होंने प्रर्दशन करते हुए बेतवा नदी को दूषित होने से बचाने की मांग की है।

पारीछा बांध के भीतर बने राख के टापू पर बुन्देलखण्ड निर्माण मोर्चा के अध्यक्ष भानू सहाय के नेतृत्व में रामजी सिह जादौन जिलाध्यक्ष बुन्देलखण्ड किसान पंचायत, उत्कर्ष साहू, विजित कपूर, रामराजा सिंह, सागर सिंह, राजू पूर्व प्रधान रिछोरा, मदन सिंह सहित बड़ी संख्या में मोर्चा के सदस्यों द्वारा टेक्नीकल कमेटी से शीघ्र जांच कराकर रिपोर्ट सार्वजनिक कराने के लिये धरना दिया व नारेबाजी की। धरना स्थल पर सामूहिक रूप से निर्णय लिया गया कि प्रदेश सरकार, जनप्रतिनिधियों एवं प्रशासन को पारीछा बांध में राख भराव एवं बेतवा नदी का प्रदूषण दिखायी नही दे रहा है इसलिये 15 दिन के भीतर पारीछा के समीपवर्ती ग्रामों की बड़ी बैठक कर आमरण अनशन किये जाने पर विचार किया जायेगा।

बेतवा नदी के पानी को बचाने के लिए प्रर्दशन कर रहे बुन्देलखंड निर्माण मोर्चा के अध्यक्ष भानू सहाय का कहना है कि पारीछा थर्मल पावर प्रोजेक्ट द्वारा लम्बे समय से कोयले की राख, ग्रीस, जला हुआ तेल आदि बहाकर बेतवा नदी एवं पारीछा बांध को प्रदूषित किया जा रहा है। चिमनियों से राख उडकर वायु प्रदूषण फैला रहा है। हाल ही में पारीछा थर्मल पावर प्रोजेक्ट द्वारा बड़ी सख्या में राख बहाकर राख का नया टापू बना दिया है।

रिपोर्ट: उदय नारायण कुशवाहा (झांसी)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।