बिहार का लोकप्रिय नास्ता दही चूड़ा से मशहूर है मझौलिया का नान्होसती चौक

बिहार/मझौलिया – एक तरफ जहां आज के मॉर्डन कल्‍चर में लोग तरह तरह के ब्रेकफास्‍ट करना पसंद करते हैं। तो हमारे समाज का एक बड़ा हिस्‍सा आज भी पारंपरिक दही और चूड़ा जैसे नाश्ता करना पसंद करता हैं ।बिहार का लोकप्रिय नास्ता है दही चूड़ा ।जो देशी फास्ट फूड के नाम से जाना जाता हैं । पकाने के कोई झंझट नही होता है । शादी के समय मे भी दही चूड़ा खिलाया जाता है जो हमारे बिहार में शुद्ध शाकाहारी माना जाता है ।
दही चूड़ा के ऊपर अक्सर चीनी डालकर खाया जाता है ।गौरतलब है कि दही खाना सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसमें मौजूद पोषक तत्व पेट के साथ-साथ कई तरह की बीमारियों से आपको दूर रखते हैं। अगर इसे दूसरी चीजों के साथ मिलाकर खाया जाए तो इसके फायदे दोगुने हो जाते हैं।हम बात कर रहे हैं
बेतिया मोतिहारी मुख्य मार्ग में स्थित राय की दुकान दही चूड़ा और पेड़ा के नाम से प्रसिद्ध है । दुकान के संचालक नरेश यादव ने बताया कि इस कार्य मे एक ही परिवार के तीसरी पीढ़ी लगी हुई हैं । यहाँ प्रति दिन 40 से 50 किलो दही की खपत होती है तथा काफी मात्रा पेड़ा की बिक्री होती हैं । मझौलिया प्रखड़ क्षेत्र के आम लोगों सहित अधकारियों की जुबान पर भी नान्होसती के दही चूड़ा एवं पेड़ा की तारीफ होती है । नास्ता करने के लिए काफी दूर दूर से ग्राहक आते है । कुछ ग्राहक को समय से नही आने पर पेड़ा तथा दही चूड़ा नसीब नहीं होता हैं । जो निराश हो कर लौट जाते हैं तथा अगले दिन का इंतजार करते हैं ।

– मझौलिया से राजू शर्मा का ग्राउंड रिपोर्ट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।