बाबा बैजनाथ ने भक्तों को दर्शन देने के लिये नगर का किया भ्रमण

मध्यप्रदेश/ आगर मालवा- सावन के अंतिम सोमवार पर नगराधिपति बाबा बैजनाथ रथ में सवार होकर भक्तजनों को दर्शन देने नगर भ्रमण पर निकलें। शाही सवारी पर्व पर दूर-दराज से आए हजारों की संख्या में भक्तजनों ने दर्शन लाभ लिए। मंदिर परिसर में बाबा बैजनाथ महादेव की हजारों श्रद्धालुओं ने पूजा अर्चना कर दर्शन किए।
बाबा बैजनाथ महादेव मंदिर गर्भ गृह में बाबा बैजनाथ महादेव की कलेक्टर अजय गुप्ता सांसद मनोहर ऊंटवाल, पुलिस अधीक्षक मनोज कुमार सिंह, विधायक द्वय गोपाल परमार, मुरलीधर पाटीदार द्वारा विधि विधान से पूजा अर्चना की गई।
पूजा-अर्चना के बाद शाही सवारी मंदिर प्रांगण से ढोल-नगाड़ों की थाप, झांझ-मजीरे तथा बाबा बैजनाथ की जय जयकार के साथ प्रारम्भ हुई। बाबा बैजनाथ पालकी में सवार होकर नगर के भ्रमण पर निकलें। सवारी जब शनै-शनै जेल के सामने पहुंची जहॉं सशस्त्र पुलिस बल द्वारा सलामी दी गई। सवारी छावनी चौराहा पर पहुंचने पर भक्तजनों द्वारा पुष्पवर्षा की गई।
इसके पश्चात सवारी झण्डा चौक, शक्कर कुईया, नाना बाजार, सराफा बाजार, हाटपुरा तथा नगर के अन्य मार्गो से ढोल-नगाडों की थाप एवं बैण्ड, बाजों के साथ पुरानी कृषि उपज मण्डी प्रांगण में पहुंचेगी, जहां समापन होगा। सवारी में भक्तगण झांझ-मजीरे, ढोल-ढमाके की थाप, डमरू बजाते और नाचते हुए भक्तिमय वातावरण निर्मित कर रहे थे। बाबा बैजनाथ के दर्शन के लिये हजारों श्रद्धालु सवारी मार्ग के दोनों ओर तथा मकानों की छतों पर खड़े होकर दर्शन कर पुष्पवर्षा कर, बाबा बैजनाथ के जयकारे लगा रहे थे। सवारी मार्ग में जगह-जगह नगरवासियों द्वारा श्रद्धालुओं को प्रसाद वितरण भी किया गया। बाबा बैजनाथ सवारी जिला प्रशासन एवं पुलिस प्रशासन की चाक चौबंद व्यवस्थाओं के बीच निर्विघ्न सम्पन्न हुई।
श्रद्धालुओं के लिये पुरानी कृषि उपज मंडी में विशाल भण्डारे का आयोजन भी किया गया। जहाँ सायं 5 बजे से भोजन प्रसादी वितरण प्रारम्भ किया गया। भण्डारे में प्रतिवर्षानुसार इस वर्ष भी हजारों की संख्या में भक्तजनों भोजन गृहण कर प्रसादी का लाभ लिया।
दुर्गाप्रसाद सूर्यवंशी,नलखेड़ा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।