बाजार बंदी को लेकर व्यापारियों में घमासान, चारो तरफ अफरा तफरी

बरेली। शहर में कोरोना संक्रमितो संख्या तेजी से बढ़ रही है। बाजार में भीड़ बढ़ने से कई कारोबारी परिवारों को संक्रमण हो चुका है। इससे परेशान व्यापारियों का एक गुट 15 दिनों के लिए बाजार बंद करने की अपील कर रहा है तो दूसरा गुट बाजार बंदी का विरोध कर रहा है। उनका मानना है कि सावधानी से कारोबार करना चाहिए। इसको लेकर कई दिनों से व्यापारियों में ही घमासान मचा हुआ है। दूसरी ओर शहर में बाजार बंदी की चर्चा शुरू होने से लोगों में चारो तरफ अफरा-तफरी का माहौल है। अचानक बाजार बंदी होने की आशंका से लोगों ने राशन का स्टॉक जमा करना शुरू कर दिया है। प्रांतीय उद्योग व्यापार मंडल के महानगर अध्यक्ष नवीन अग्रवाल का कहना है कि जुलाई में भी कोरोना संक्रमण तेजी से फैलने की आशंका है। ऐसे में जान है तो जहान है। केंद्र सरकार के लॉकडाउन करने से कोरोना संक्रमण पर काफी अंकुश लगा था। अनलॉक के दौरान बाजार रोस्टर के हिसाब से खुल रहे हैं लेकिन दुकानदार और ग्राहक फिजिकल डिस्टेंस का पालन नहीं कर रहे हैं। ऐसे में अगर बाजार बंद कर दिया जाए तो संक्रमण को फैलने से रोका जा सकता है।
उत्तर प्रदेश व्यापारी कल्याण बोर्ड के सदस्य पवन अरोड़ा का कहना है कि प्रशासन ने जो रोस्टर जारी किया है। व्यापारी उसका पालन करें और करवाएं। किसी भी अफवाह पर ध्यान न दें और अपने विवेक से काम लें। सरकार को राजस्व और जनता को सामान की आवश्यकता होती है। दुकान नियमों के हिसाब से खोलें और बंद करें। बाजार बंदी की अफवाह फैलने से दुकानों पर अचानक भीड़ बढ़ने लगी है। सोशल डिस्टेंस का लोग पालन नहीं कर रहे हैं। लोग लापरवाह होते जा रहे हैं। इस वजह से कोरोना का ग्राफ बढ़ रहा है। हर कारोबारी को पहले अपनी व अपने परिवार की सुरक्षा देखनी चाहिए। लोग जरूरत के हिसाब से खरीदारी करें। स्टॉक भरकर न रखें। इससे बाजार में अस्थिरता आती है। इलेक्ट्रिक सामान के थोक विक्रेता ओमकार शर्मा का कहना है कि बाजार बंदी संक्रमण रोकने का समाधान नहीं है। कारोबारी पूरी सतर्कता बरतने को तैयार हैं। लॉकडाउन से कारोबार बुरी तरह प्रभावित हुआ है। कारोबारी रोस्टर का पालन करते रहे हैं। कोरोना संक्रमण से बचने की सावधानी बरतें। बाजार बंद होने से अफरातफरी की स्थिति उत्पन्न हो सकती है। व्यापारी गाइडलाइंस का पालन करें। घर से दुकान और दुकान से घर तक जाएं, अनावश्यक न घूमे। दाल थोक कारोबारी प्रभात अग्रवाल का कहना है की रोस्टर के हिसाब से दुकान खोले और बंद करे। उचित दूरी बना कर रखना ही कोरोना संक्रमण से बचने का अच्छा उपाय है। बाजार बंदी कोई समाधान नहीं है। इससे बाजार में एकाएक भीड़ बढ़ेगी। लापरवाही न बरतें। खुद बचे और दूसरों को भी बचाएं।।

बरेली से कपिल यादव

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।