फायर सेफ्टी शिविर का आयोजन कर आग से बचाव के प्रति किया जागरूक: आग लगने पर बचाव के सिखाये गुर

मुज़फ्फरनगर / खतौली – जनपद मु0 नगर के खतौली स्थित त्रिवेणी शुगर मिल में मिल प्रबन्धक द्वारा कर्मचारियों के लिए फायर सेफ्टी ,फायरिंग विषय को लेकर एक दिवसीय प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया गया।

इस शिविर में मुज़फ्फरनगर के मुख्य अग्निशमन अधिकारी कुमार रमाशंकर तिवारी द्वारा सभी मिल अधिकारीयों और कर्मचारियों को प्रशिक्षण कराया गया ।

कार्यक्रम में क्षेत्राधिकारी खतौली आशीष प्रताप सिंह ,थाना प्रभारी खतौली संतोष कुमार त्यागी भी मय दल बल के उपस्थित हुए।

इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में किसी भी तरह की आग लगने पर अग्निशमन यंत्रों का प्रयोग व् एल 0 पी0 जी0 सिलेंडरों में आग लगने पर एहतियात उपाय के बारे में बताया गया कार्यक्रम में बड़ी संख्या में मिलकर्मी, सुरक्षा कर्मी उपस्थित रहे ।

कार्यक्रम के पश्चात मिल के प्लांट परिसर में एक मॉक ड्रिल का भी आयोजन किया गया मॉक ड्रिल के पश्चात् मुख्य अग्निशमन अधिकारी द्वारा मिल कर्मियों को इस विषय पर भी एक प्रशिक्षण दिया गया ।

कार्यक्रम में मिल के उपाध्यक्ष (शुगर) डॉ अशोक कुमार ने सेफ्टी से जुड़े अपने विचार प्रस्तुत किये तो वहीं क्षेत्राधिकारी खतौली आशीष प्रताप सिंह ने भी इस विषय पर अपने विचार रखे व् मिल प्रबन्धक को सुझाव दिया की इस तरह का कार्यक्रम प्रतिएक तीन माह पर आयोजित होना चाहिए।

कार्यक्रम के आयोजक सहायक महाप्रबन्धक (सुरक्षा एंव प्रशासन) सुशांत ठाकुर ने बताया की चीनी मिल खतौली में आग से बचाव हेतु सारे आवश्यक उपकरण मिल परिसर में लगाएं गए हैं।

उन्होंने यह भी बताया की मिल में रह रही महिलाओं और बच्चों के लिए एल0 पी0 जी0 सिलेंडर में आग लगने से बचाव हेतु बहुत जल्द एक प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया जायेगा।

इस कार्यक्रम में मिल के वरिष्ठ अधिकारी श्री मोहिन्दर सिंह, कुलदीप राठी, डी पी सिंह , निरंजन सिंह , सहित सभी वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित रहे ।कार्यक्रम के पश्चात् महाप्रबन्धक( ई.जी) ओपी मिश्रा द्वारा सभी को धन्यवाद दिया गया।।।

– मुजफ्फरनगर से भगत सिंह

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।