पोषण के साथ शिक्षा का अलख जगा रहा मॉडल आंगनबाड़ी केंद्र

  • हरियाली व प्राकृतिक खुशनुमा माहौल में बच्चों को दी जाती है शिक्षा:
  • टीवी के साथ मनोरंजन के साधनों से मिलती है बच्चों को सीख
  • स्वच्छता के संदेश देकर फैलाई जाती है जागरूकता

मोतिहारी/बिहार- जिले के आंगनबाड़ी केंद्रों को बच्चों के लिए रुचिकर तथा उपयोगी बनाने के उद्देश्य से इन्हें मॉडल आंगनबाड़ी केंद्र के रूप में विकसित किया जा रहा है।आंगनबाड़ी केंद्रों पर बच्चों को पोषण के साथ शिक्षा उपलब्ध हो रही है जिससे 6 वर्ष से कम उम्र के बच्चों का भविष्य सँवर रहा है। मोतिहारी के बंजरिया प्रखंड की सीडीपीओ संगीता कुमारी ने बताया कि ग्राम पकड़िया, पंचायत अजगरी के केन्द्र संख्या 44 में स्थित मॉडल आंगनबाड़ी केंद्र अन्य आंगनबाड़ी केंद्रों से काफी अलग है क्योंकि यहाँ पेड़ो की हरियाली से हरे भरे प्राकृतिक वातावरण में बच्चों को पोषक तत्वों वाले आहार के साथ
खुशनुमा माहौल में बच्चों को शिक्षा दी जाती है। यहाँ टीवी के साथ ही खेल व मनोरंजन के साधनों से बच्चों को सीख दी जाती है। सेविका रिंकी कुमारी, सहायिका मालती देवी बच्चों का पूरा ध्यान रखती है।

संसाधनों से परिपूर्ण है केंद्र संख्या 44-

सीडीपीओ संगीता कुमारी ने बताया कि अजगरी के मॉडल आंगनबाड़ी केन्द्र संख्या 44 पर खिलौने, इनवर्टर, टीवी, पँखे, के उपलब्धता के साथ खेलने का स्थल भी है। यहाँ आकर्षक वॉल पेंटिंग के माध्यम से गिनती, वर्णमाला, पशु-पक्षियों, कार्टून्स और मापतौल के चित्रों का अंकन करवाया गया है, जिससे बच्चे खेल-खेल में नई जानकारी हासिल करते हैं। यहाँ बच्चों का अन्नप्राशन कराया जाता है, समय समय पर महिलाओं व बच्चों का टीकाकरण व स्वास्थ्य जाँच के लिए कैम्प लगाई जाती है। यहां नजदीक में ही प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र है।परिसर में साफ-सुथरे शौचालय की सुविधा भी यहाँ उपलब्ध है। जिससे यह बच्चों के लिए जिज्ञासा का केंद्र बने।

स्वच्छता के संदेश देकर फैलाई जाती है जागरूकता-

आईसीडीएस की जिला समन्वयक अमृता श्रीवास्तव ने बताया कि जिले के आंगनबाड़ी केंद्रों पर बच्चों को स्वच्छता के संदेश में हाथ धुलाई के बारे में जानकारी दी जाती है।उन्हें
हाथ धोने का अभ्यास कराया जाता है। बच्चों की वृद्धि की निगरानी व स्वास्थ्य जाँच के साथ ही कई प्रकार की गतिविधियों का आयोजन कर पोषण, स्वास्थ्य, स्वच्छता सजगता, आदि विषयों पर लोगो के बीच जन- जागरूकता फैलायी जाती है।

– बिहार से नसीम रब्बानी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।