पहली जुलाई से चलेगा संचारी रोग नियंत्रण अभियान

बरेली। जिलाधिकारी नितीश कुमार ने कहा कि आगामी 01 से 31 जुलाई 2020 तक आयोजित किये जाने वाले संचारी रोग नियंत्रण अभियान को सफल बनाने हेतु सभी सम्बन्धित अधिकारियों को व्यापक स्तर पर कार्य करना होगा। जिससे संचारी रोग अभियान की सफलता सुनिश्चित की जा सके। जिलाधिकारी सोमवार को विकास भवन में जनपदीय अन्र्तविभागीय समन्वय समिति के बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। उन्होंने कहा कि कोराना के कारण यह अभियान और अधिक सफल बनाने की आवश्यकता है।
जिलाधिकारी ने बैठक में पंचायती राज/ग्राम्य विकास पशुपालन, बाल विकास एवं पुष्टाहार, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य कृषि विभाग, बेसिक शिक्षा, समस्त प्रभारी चिकित्साधिकारी, जिला मलेरिया अधिकारी, डा. अखिलेश्वर सिहं मण्डलीय सर्विलान्स अधिकारी, नगर स्वास्थ्य अधिकारी डा. अशोक कुमार, डीसीपीएम, जिला प्रतिरक्षण अधिकारी, अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डा. रंजन गौतम, श्री दुर्गेश अग्रवाल (एम्बेड परियोजना) को समुचित निर्देश दिये। उन्होंने जनपद में मलेरिया कन्ट्रोल में अब तक की गयी कार्यवाही, तैयारियों, मच्छर नियंत्रण के लिए आंवला तहसील के संवेदनशील ग्रामों के तालाबों में लार्वानाशक मछली गम्बूसिया डालने के निर्देश दिये। इसके साथ ही उन्होंने पंचायती राज अधिकारी को निर्देश दिये कि आंवला तहसील के मलेरिया संवदेनशील ग्रामों में संचारी रोग गतिविधियों को युद्ध स्तर पर संचालित करें। सभी विभागों को निर्देश दिये कि कोविड-19 में बनायी गयी ग्राम निगरानी समितियों का सक्रिय सहयोग प्राप्त कर अपने-अपने विभााग की गतिविधियां लागू करें। उन्होंने कहा कि इस वर्ष 2020 में पहला अभियान मार्च में चलाया गया था। माह जुलाई में अभियानों का द्वितीय चरण है। डा. रंजन गौतम एसीएमओ ने सभी प्रभारी चिकित्साधिकारी से ब्लाक स्तरीय संवेदीकरण बैठकों, जैसे ब्लाक स्तरीय इण्टर डिपार्टमेन्टल मीटिंग, आशा, आंगनबाड़ी, एएनएम का (AAA) का प्रशिक्षण, नोडल टीचर्स का प्रशिक्षण, ग्राम प्रधानों का प्रशिक्षण, नगर निकायों (नगर पंचायत, नगर पालिका) कर्मियों का संवेदीकरण, शीघ्र पूर्ण कराने के निर्देश दिये।।

बरेली से कपिल यादव

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।