पट्टे की आड़ मे किए जा रहे अवैध खनन की शिकायत पर तहसीलदार का छापा

बुग्गावाला (हरिद्वार)-बंजारेवाला स्थित मोहण्ड-रो नदी में गढ़वाल मण्डल विकास निगम का खनन पट्टा चल रहा है, पट्टे की आड़ में अवैध खनन जोरों पर किया जा रहा हैं। जिससे सरकार को लाखों रुपए रोजाना राजस्व की चपत लग रही है। ऐसी ही एक शिकायत पर तहसीलदार भगवानपुर ने बंजारेवाला पहुंचकर खनन पट्टे का निरीक्षण किया। प्रशासन की टीम को नदी की तरफ अाता देख अवैध रूप से खनन सामग्री ढोने मे चल रही ट्रैक्टर ट्राली मौके से भाग खड़ी हुई।
मिली जानकारी के मुताबिक कल शुक्ररवार को तहसीलदार आशीष घिडियाल (भगवानपुर) ने ग्रामीणों की शिकायत पर बुग्गावाला थाना क्षेत्र के शहीद वाला ग्रंट स्थित चिल्लावाली नदी के किनारे स्थित मंगलम स्टोन क्रैशर संचालकों द्वारा गेहूं की फसल काटकर जेसीबी मशीन से खोदे जा रहें खेत का मौके पर जाकर निरीक्षण किया था। आज फिर दोपहर करीब दो बजे तहसीलदार भगवानपुर प्रशासन की टीम को साथ लेकर बंजारेवाला पहुंचे और खनन पट्टे की जांच की।
जानकारी करने पर तहसीलदार आशिश घिडियाल ने बताया कि मोहण्ड-रो नदी में गढ़वाल मंडल विकास निगम के पट्टे की शिकायत मिली थी मौके पर जाकर निरीक्षण किया तो वहां से पहले ही प्रशासन की टीम को देखकर ट्रैक्टर-ट्रालियां भाग खड़ी हुई। मौके पर कुछ जगह नियम विरुद्ध किए जा रहे खनन के सबूत मिले हैं। खनन पट्टा संचालकों को कड़ी चेतावनी दी गई है कि वह अपनी हद में रह कर खनन कार्य करें सुधार नहीं हुआ तो कठोर कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। तहसीलदार ने कहा कि बन्जारेवाला (बुग्गावाला) क्षेत्र में खनन संबंधी शिकायत के मामले की नियमित जांच पड़ताल जारी रहेगी। दोषियों के खिलाफ प्रभावी कार्रवाई लगातार की जा रही है। तहसील प्रशासन की टीम जितनी देर बंजारेवाला क्षेत्र में रही खनन माफियाओं में हड़कंप मचा रहा।
रिपोर्ट – फिरोज अहमद ,रूङकी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।