नहीं लग पा रहीं पलायन पर रोक: उत्तराखंड में लैंसडोन का सुंदरियल गांव पूरी तरह ख़ाली

पौड़ी गढ़वाल- पलायन का दंश झेल रहें उत्तराखंड में नही लग पा रही रोकथाम। उत्तराखंड जनपद पाैडी गढ़वाल के विकासखंड जयरीखाल विधानसभा लैंसडाैन के गूमखाल बाजार से पैदल सात किलाेमीटर गहराई में स्थित सारी तली ग्राम सभा के गाँव सुंदरियल गाँव आखिर खाली हाे गया।

जानकारी के अनुसार कभी इस सुंदरियल गाँव में बीस परिवार रहते थे लेकिन सडक के अभाव के कारण गाँव वासियाें ने धीरे धीरे गाँव खाली कर दिया ।बताया जाता है कि आखिर में जगत सिंह नेगी ने गाँव छाेडा आज गाँव के लाेग देव पूजा के लिए गाँव आते हैं गाँव में एक पक्का मकान बचा है बाकी सभी पाैराणिक घर अब खंडर में तब्दील हो चुके हैं। अब इस गांव की स्थति यह है कि गाँव में एक ही पक्का मकान बचा है जिसके मालिक ताजबर सिंह नेगी है गाँव के प्रवासी आज भी गाँव में देव पूजा के आते हैं ताे ताजबर सिंह से चाबी लेकर गाँव में रहते हैं।

अफसोस इस बात का है कि केंद्र सरकार व राज्य सरकार द्वारा कई गाँवों में सडक जा रही है परंतु अब बहुत देर हाे चुकी है। उदाहरण सुंदरियल गाँव सडक की वजह से खाली हाे चुका है इसी गाँव से स्कूल आदि भी बहुत दूर थे पलायन का कारण शायद शिक्षा चिकित्सालय राेजगार न हाेना है । सरकार ने यदि मूलभूत सुविधाओं और रोजगार के लिए जल्द ठोस कदम न उठाए तो सुंदरियल गाँव की तरह अब गुड़लगांव भी पूरी तरह खाली न हो जाये। सुंदरियल गांव के पास ही है गुडलगांव। जहां पर अब बारह मवासे बचे हैं चालीस के लगभग लाेग है सडक भी पाँच किलाेमीटर दूर है बाजार जाने के लिए पैदल व चढ़ाई का रास्ता है शायद सडक न हाेने से ये गाँव भी धीरे धीरे खाली हाेता जा रहा है।

– पौड़ी से इन्द्रजीत सिंह असवाल की रिपोर्ट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।