नगर परिषद् द्वारा रोड़ लाईट दुरस्त के लिए झडी दिखाकर दो एफआरटी टीम की रवाना : दीपक माली

बाड़मेर/राजस्थान- नगर परिषद में रोड़ लाइटों की शिकायत से सम्बंधित बात करते ही आपकी शिकायत दर्ज करते ही तुरंत अपनी टीम को मोबाइल फोन पर मैसेज भेजकर रोड़ लाइटें ठीक करने के लिए आपके घर के आसपास जल्दी ही दो गाडियो में एफ आर टी टीम गाड़ी लेकर मौका स्थल पर आकर बहुत जल्दी ही रोशनी के लिए
विधुत व्यवस्थाओं के साथ रोड़ लाइटों को दुरस्त करते हैं और सम्बंधित व्यक्ति को सन्तुष्ट करते हुए कहते हैं कि आपके घर और आसपास के इलाकों में भी चैक किजिए की गली मुहल्ले में रोड़ लाईट आई है या फिर ना…..

सभापति दीपक माली ने बताया कि पहले नगर परिषद कार्यालय में जाकर शिकायत रजिस्टर मे आप रोड़ लाइटों की शिकायत दर्ज करवाओगे तो ही आपकी रोड़ लाइट ठीक होती थी लेकीन आजकल मोबाइल फोन पर सिर्फ एक काल किजिए और नगर परिषद की रोड़ लाइटों के लिए एफ आर टी टीम विधुत व्यवस्था दुरस्त करने आपकी कालोनी या फिर द्वार पर हुएं हाज़िर …..

पहले रोड़ लाइटों को दुरस्त करवाने के लिए लोग परेशान हुआ करते थे और हमेशा गर्मी हो या बरसात का मौसम, लेकिन विभाग के अधिकारियों और कर्मचारियों का अपने रवैए को बदलने के लिए तो कतई तैयार नहीं हुआ करते थे।
कहीं पर रोड़ लाइटें बंद होने पर ठीक करने में चौबीसों घंटे से ज्यादा समय लगाते थे तो कहीं पर दूर दराज के ग्रामीण क्षेत्रों में राम भरोसे, कहीं कहीं तो पर तारे घरों के उपर लटक रही है,कही कही पर जमीन से कुछ फिट ऊपर ,कभी भी भयंकर हादसों का रूप ले सकती थीं लेकिन आजकल एक शिकायत दर्ज करवाते ही तुरंत संज्ञान लेकर विधुत विभाग के अधिकारियों को साथ में लेकर हुआ आपका
समाधान।

राज्य गौ सेवा आयोग अध्यक्ष और बाड़मेर विधायक मेवा राम जैन द्वारा जनता की मांग पर पिछले वित्तीय वर्ष में नगर परिषद द्वारा बाड़मेर क्षेत्र का आधुनिक विकास अपने चरम सीमा पर रहा इसमें रोड लाइट लगाने का प्रमुख कार्य था परिषद क्षेत्र में बढ़ती हुई आबादी के लिए रोड लाइटों,
आमजन, जनप्रतिनिधियों द्वारा प्राप्त शिकायतों तथा बढ़ते नगर परिषद् क्षेत्र को देखकर आज नगर परिषद् द्वारा एफआरटी टीम का गठन किया गया।

बाड़मेर शहरीकरण विस्तार के साथ ही रोड़ लाइटों पर
विधुत व्यवस्था को दुरस्त करने के लिए विधुत अभियन्ता सुरेश चौधरी की देखरेख में किया जाएगा । चौधरी ने बताया कि ज्यादातर नगर परिषद के कर्मचारियों में पुखराज प्रजापत, किशोर सिंह भाटी, सवाई सिंह, भवानी सिंह कुड़ला सहित अन्य कई कर्मचारी पहले मोटर साइकिल पर सीढ़ी लेकर जाते थे अब दो गाड़ियों में सीढ़ी के साथ रोड़ लाइटों की विधुत व्यवस्था के लिए जरूरत का सामान लेकर अपने आसपास के विधुत पोलों पर ठीक करते हुए देखा जा सकता है। प्रत्येक टीम में दो लाइन मैन, दो हेल्पर तथा एक लाइनमैन टाइमर को समय पर चालू बंद करने का काम करेगा।

जोधपुर डिस्काम शहर अभियन्ता राण मल खत्री ने बताया कि बाड़मेर शहर में विधुत विभाग की टीम द्वारा लगभग एक हजार फाल्ट सुधारने में दिन रात लगे हुए है। इसके बावजूद बिजली की आंख मिचौली समाप्त होने का नाम नहीं ले रही थी। बादलों की गरज या जरा सी बूंदें गिरते ही बिजली गोल होना आम बात हो गई थी। बार-बार बिजली जाने आने से लोगो के घरेलू उपकरण भी खराब हो रहे थे लेकिन इस बार मुस्तैद एफ आर टी टीम के कारण शहरी क्षेत्रों के लोगों को परेशान नहीं होना होगा।

– राजस्थान से राजूचारण

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *