दूषित पानी की आपूर्ति से नागरिक हुए परेशान

बरुआसागर (झांसी) तीन दिन ठप्प रहने के बाद सोमवार से नलों में पानी तो आया ,लेकिन गंदा । घरों में काली रंगत लिए हुए पानी की आपूर्ति हुई जो पीने लायक बिल्कुल नहीं है । इससे लोग पानी के लिए चौथे दिन भी परेशान रहे । लोगों का कहना है कि जलसंस्थान की लापरवाही से पेयजल व्यवस्था में सुधार नहीं आ पा रहा है । नगर में पानी की किल्लत किसी से छिपी नहीं है।गर्मी में तो समस्या काफी गहरा गई थी लेकिन इस बरसात के मौसम में भी लोग पानी के लिए परेशान हैं । पानी की आपूर्ति अधिकतर गड़बड़ ही रहती है लोग धरना प्रदर्शन तक कर चुके हैं । बावजूद उनकी समस्या का हल नहीं हो पा रहा है । लोग एक बार फिर इस समस्या से रूबरू हैं। बरसात के मौसम में 3 दिनों से ठप पड़ी पानी की आपूर्ति सोमवार को बहाल हुई तो लोग काला और बदबूदार पानी देखकर दंग रह गए । पानी पीने लायक तो छोड़ो दूसरे इस्तेमाल में के लायक भी नहीं है । बता दें कि जलसंस्थान में पानी को साफ करने के लिए ट्रीटमेंट प्लांट लगा है जहां पानी को फिल्टर कर पीने योग्य बनाने के संसाधन मौजूद हैं । बारिश के मौसम में जलसंस्थान द्वारा साफ पानी की आपूर्ति के लिए ब्लीचिंग पाउडर मिलाने के लिए लाखों रुपए खर्च किए जाते हैं । लोगों का आरोप है कि पानी को ना तो फिल्टर किया जा रहा है और ना ही ब्लीचिंग पाउडर मिलाया जा रहा है । इससे लोगों को गंदा पानी मिल रहा है । बारिश के मौसम में दूषित पानी की वजह से बीमारियां फैलने का भी डर है । उधर सोमवार को भी पानी ना मिलने पर लोग हैंडपंप पर कतार लगाएं रहे । वहीं मंगलवार को भी सुबह पानी नहीं आया जिससे लोग और भी परेशान नजर आए

बोले जेई—-

नगर में पिछले कुछ समय से नलों में गंदे पेयजलापूर्ति के बारे में आपूर्ति का जिम्मा सम्भाले जेई अजय यादव का कहना है कि गंदे पानी की आपूर्ति बरसात एवं बेतवा नदी में पिछले छेत्रों से पानी की आगमन की वजह से हुआ है। बरसात में पानी में मिट्टी घुल जाती है। नगर के वाटर टैंक से जो जलापूर्ति है, उसमें ज्यादा गन्दा पानी आ रहा है,वजह पूरे नदी का पानी गन्दा हो चुका है, दिक्कत थी।इसलिए वहां से यह परेशानी उत्पन्न हो रही है।हालांकि विभाग द्वारा पर्याप्त मात्रा में बिलीचिंग पाउडर मिलाकर ही आपूर्ति की जा रही है,कोशिश की जा रही है कि जल्द ही नगरवासियों को साफ पेयजलापूर्ति की जाए।नगर के उपभोक्ताओं के लिए पानी को शुद्ध बनाने के इंतजाम बढ़ाए जा रहे है। गए हैं। आगामी कुछ दिनों के अंदर ही पानी साफ कर दिया जाएगा और तब तक लोग सावधानी बरतें।
रिपोर्ट-अमित जैन ,बरुआसागर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।