दुष्यंत चौटाला ने पंचकुला में बनने वाले विश्व स्तरीय नए उद्योग भवन की रखी आधारशिला

*नए उद्योग भवन के निर्माण से हरियाणा के उद्योग जगत में आएगी नई क्रान्ति – डिप्टी सीएम

पंचकूला/हरियाणा – प्रदेश के उप-मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने आज पंचकुला के माता मनसा देवी कॉम्प्लेक्स सेक्टर-1 के प्लाट नंबर 1 व 2 में उद्योग एवं वाणिज्य विभाग की बनने वाली नई ईमारत उद्योग भवन की आधारशिला रखी। विश्व स्तरीय इस नए उद्योग भवन के निर्माण में लगभग 30 करोड़ रूपए की राशि खर्च होगी। एक एकड़ के क्षेत्र में पांच मंजिला यह इमारत ग्रीन बिल्डिंग कॉन्सेप्ट के मुताबिक बनाई जाएगी और यह लगभग 21 महीनों में बनकर तैयार हो जाएगी।
डिप्टी सीएम ने जनसमूह को संबोधित करते हुए कहा कि इस उद्योग भवन के निर्माण से हरियाणा के उद्योग जगत में नई क्रान्ति आएगी और वन स्टॉप सेंटर के रूप में यह भवन उद्योग जगत के लिए बैक बोन का काम करेगा। उन्होंने कहा कि यहां देश व विदेश के निवेशकों को एक ही केंद्र में सभी सुविधाएं मिलेंगी।
उन्होंने कहा कि आधुनिकतम ग्रीन बिल्डिंग कॉन्सेप्ट के अनुसार बनने वाले इस भवन में उद्योग जगत की जरूरतों के अनुसार सभी अत्याधुनिक एंव नवीनतम विश्व-स्तरीय सुविधाएं एक ही छत के नीचे उपलब्ध करवाई जाएंगी। उन्होंने कहा कि विश्व बैंक और भारत सरकार की ईज ऑफ डूइंग बिजनेस वरीयता में हरियाणा आज 14वें क्रम से तीसरे पायदान पर आ गया है और इस भवन के बनने यह इस वरीयता में पहले स्थान पर होगा।
दुष्यंत चौटाला ने कहा कि पिछले दो दशक से हरियाणा उद्योगों में आगे है और कुंडली-मानेसर-पलवल (केएमपी) के निर्माण से हरियाणा औद्योगिक हब के रूप में बनकर उभरेगा। उन्होंने कहा कि भौगोलिक रूप से कदम दर कदम दिल्ली के साथ लगने वाले हरियाणा ने दिल्ली के कार्यभार को अपने यहां यह वहन कर उसे राहत दी है।
उन्होंने कहा कि बेहतर बुनियादी सुविधाओं के चलते दुनिया की 60 प्रतिशत से अधिक आईटी इंडस्ट्री और ऑटो इंडस्ट्री यहीं से संचालित है, जहां कुंडली-मानेसर-पलवल मार्ग ने दिल्ली के सड़क यातायात के भार को वहन किया है, वहीं दिल्ली- मुंबई-औद्योगिक कॉरिडोर और कोलकाता-दिल्ली-अमृतसर औद्योगिक कॉरिडोर से दिल्ली के रेलवे के भार को कम होगा व हरियाणा में उद्योग व रोजगार सृजन के लिए असीमित संभावनाएं उत्पन्न होने वाली हैं।
उप-मुख्यमंत्री ने कहा कि यह भवन हरियाणा के भविष्य के औद्योगिक परिदृश्य की सभी जरूरतों को पूरा करेगा। इस भवन की भौगोलिक स्थिती इतनी महत्वपूर्ण है कि यह चंडीगढ़ से मात्र पांच मिन्ट की दूरी पर स्थित है। इस भवन की नींव से भविष्य के औद्योगिक हब का निर्माण होगा जिससे बड़ी संख्या में हरियाणा के युवाओं के लिए रोजगार का सृजन होगा व समृद्धि और खुशहाली में बढ़ोतरी होगी।
इस अवसर पर विधानसभा अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता, श्रीमती बंतो कटारिया, जेजेपी प्रदेश कार्यालय सचिव रणधीर सिंह, उपायुक्त मुकेश कुमार आहूजा, पुलिस उपायुक्त कमलदीप गोयल, एसडीएम धीरज चहल, जेजेपी प्रदेश प्रवक्ता दिलबाग नैन, जेजेपी जिला अध्यक्ष ओपी सिहाग, भाग सिंह दमदमा सहित अनेकों गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।