तीर्थंकर यूनिवर्सिटी के दीक्षांत समारोह में शामिल हुए राज्यपाल

मुरादाबाद-उत्तर प्रदेश के राज्यपाल महामहिम राम नाईक ने अपने मुरादाबाद आगमन के अवसर पर तीर्थंकर महावीर विश्वविद्यालय मुरादाबाद के चौथे दीक्षान्त समारोह में मुख्य अतिथि के रुप में अपने संबोधन में कहा कि शिक्षा में नैतिकता एवं गुणवत्ता वर्तमान एवं आगामी पीडियों की उन्नति हेतु आवश्यक है तथा जीवन में सफलता हेतु कडी मेहनत, लगन एवं निष्ठा का कोई विकल्प नहीं है। उन्होंने कहा कि कडी प्रतिस्पर्धा के इस दौर में विद्यार्थियों को जीवन में सफलता हेतु शाॅर्टकट न अपनाकर पारदर्शिता एवं प्रमाणितकता के साथ गहन अध्ययन करना चाहिए तथा पूर्व राष्ट्रपति ए0पी0जे0 अब्दुल कलाम के जीवन आदर्श का अनुश्रण करते हुए निसंदेह सफल जीवन के सपने देखकर उन्हें साकार करने हेतु कडे़ प्रयास करने चाहिये। राज्यपाल ने छात्रों का आह्वान किया कि जीवन में सफलता के लिये जीवन में मुस्कुराना सीखें, अच्छा कार्य करने वाले की सराहना करें, किसी की भी अवमानना कदापि न करे तथा अंहकार त्यागकर जीवन में निरन्तर बेहतर एवं अच्छा करते रहने का प्रयास करें।
राज्यपाल नाईक ने कहा कि दीक्षान्त समारोह किसी भी विश्वविद्यालय के शैक्षिक कलैण्डर का अन्तिम पडाव है तथा विद्यार्थियों के जीवन में एक यादगार एवं महत्वपूर्ण स्थान रखता है तथा इस दिन को विद्यार्थी कभी भूल नहीं पाता है और वास्तव में दीक्षान्त समारोह पर ही किताबी पढ़ाई समाप्त होती है तथा इस प्रतियोगितात्मक वातावरण में वास्तविक जीवन की लड़ाई प्रारम्भ होती है।
राज्यपाल ने दीक्षान्त समारोह में वर्ष 2014-15, 2015-16 एवं 2016-17 के 7876 छात्र-छात्राओं को सांकेतिक रुप से डिग्रीयां वितरित कीं तथा 415 छात्र-छात्राओं को गोल्ड, सिल्वर एवं ब्राउंस मेडल्स प्रदान किये। दीक्षान्त समारोह के दौरान समाज सेवा, वाॅलीवुड और फोटोग्राफी में मील का पत्थर मानी जाने वाली चार शख्सियतों को तीर्थंकार महावीर यूनिवर्सिटी द्वारा पी0एच0डी0 की उपाधि राज्यपाल द्वारा प्रदान की गयी। इसमें प्रदेश सरकार के संसदीय कार्य एवं नगर विकास मंत्री सुरेश खन्ना, सेवा को धर्म मानने वाले प्रसिद्ध समाजसेवी अरविन्द गोयल, मशहूर पाश्र्व गायक सोनू निगम और आर्किटेक्चर मान्यूमेंट एण्ड लैंडस्केप फोटोग्राफर अरुण खन्ना शामिल हैं। राज्यपाल ने विश्वविद्यालय द्वारा तीन वर्ष के बाद दीक्षान्त समारोह का आयोजन किये जाने पर कहा कि विश्वविद्यालयों द्वारा दीक्षान्त समारोह का नियमित्ता से आयोजन कर प्रत्येक वर्ष उत्तीर्ण छात्र-छात्राओं को डिग्रीयां वितरित कर उन्हें प्रोत्साहन प्रदान करना चाहिए।
प्रदेश के संसदीय कार्य, नगर विकास, शहरी समग्र विकास तथा नगरीय रोजगार एवं गरीबी उन्मूलन मंत्री सुरेश कुमार खन्ना ने अपने अध्यक्षीय संबोधन में अपने छात्र जीवन का स्मरण करते हुए कहा कि दीक्षान्त समारोह छात्रों के जीवन में बहुत महत्वपूर्ण दिन होता है तथा छात्रों को अपनी जिदंगी किस्मत के सहारे प्राप्त करने के बजाय जीवन का लक्ष्य निर्धारित कर पूर्ण समर्पण से प्राप्त करने हेतु हर संभव कोशिष करनी चाहिए। उन्होंने कहा कि हर व्यक्ति अपना भाग्य स्वयं बनाता है तथा यदि हम अपने अन्दर आत्मविश्वास बढ़ाकर समर्पण भावना से कार्य करेंगे तो ऐसे व्यक्तियों की ईश्वर भी मद्द करता है। उन्होंने छात्रों से कहा कि हम उन्नति की तरफ देखे, परन्तु अपने संस्कार भी नहीं भूलें। संसदीय कार्य मंत्री ने शिक्षादान को महादान बताते हुए नशामुक्ति का आह्वान करते हुए छात्रों को जीवन में सफलता हांसिल करने हेतु नशें की लत से हमेशा दूर रहने की सलाह दी।
इस अवसर पर प्रदेश के पंचायती राज एवं लोक निर्माण राज्यमंत्री भूपेन्द्र सिंह चैधरी, सांसद सम्भल सतपाल सिंह सैनी, महापौर विनोद अग्रवाल , एम0एल0सी0 डा0 जयपाल सिंह व्यस्त, विधायक मुरादाबाद रितेश कुमार गुप्ता, विधायक कांठ राजेश कुमार चुन्नू, सहित मण्डलायुक्त राजेश कुमार सिंह, पुलिस महानिरीक्षक वी0के0 सिंह, जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक जे0 रविन्द्र गौड़, नगर आयुक्त, अपर जिलाधिकारी, नगर मजिस्टेट के अतिरिक्त विश्वविद्यालय के चांसलर सुरेश जैन, वायस चांसलर राकेश कुमार मुदगल, मनीष जैन, के अलावा गणमान्य नागरिक, समाजसेवी , जनप्रतिनिधि एवं भारी संख्या में छात्र-छात्राएं उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।