ताजुश्शरिया के आखिरी सफर में नम आंखों के साथ शामिल हुए लाखों मुरीद:शहर हो गया जाम

बरेली – हजारों जायरीन ने ताजुश्शरिया के चेहरे मुबारक का दीदार किया जबकि लाखों लोग अल्लामा अख्तर रजा खां के चेहरे मुबारक को देखने के लिए गलियों में भटकते रहे। ज्यादा भीड़ होने के कारण ताजुश्शरिया को इस्लामियां ग्राउंड के अंदर नहीं ले जाया जा सका।
उनका पार्थिव शरीर बिहारीपुर पुलिस चौकी के पास रखकर नमाज अदा की गई। इस अवसर पर देश-विदेश के उलेमा शामिल हुए । इस दौरान नमाज ए जनाजा की व्यवस्था भी बिगड़ गई। जिसके चलते आधे से ज्यादा लोग नमाज अदा नहीं कर पाये।
इस दौरान तमाम लोग पानी पीने के लिए तरसते नजर आयें । उमस भरी गर्मी व पानी न मिल पाने की वजह से तमाम लोग बेहोश हो भी हो गए।बता दें कि सभी धर्मों से जुड़े लोगों ने जायरीनों के लिए प्याऊ लगाए और हर संभव मदद की जो आज संभव हो सकती थी।
अल्लामा अख्तर रजा के जनाजे की नमाज सुबह १० बजे अदा होनी थी। इसके लिए सुबह नौ बजे ही दरगाह से उन इस्लामियां ग्राउंड जाने को निकाला गया, जो मलूकपुर पुलिस चौकी सामने से सिटी सब्जी मंडी होते हुए चौपुला चौराहे से इस्लामियां ग्राउंड के सामने पहुंचा। जनाजे के आगे रास्ते भर लोग गुलाब जल का छिड़काव करते हुए आगे बढ़ते रहे। रास्ते भर लोग नारे लगाते ही कि हमारा पीर कैसा हो, ताजुश्शरिया जैसा हो। यहां इस्लामियां ग्राउंड के अंदर भीड़ बहुत ज्यादा थी। इस वजह से काफी देर तक उनके पार्थिव शरीर को ग्राउंड के अंदर ले जाने को मशक्कत होती रही। बाद में बिहारीपुर पुलिस चौकी के सामने ही उनका पार्थिव शरीर रखकर नमाज ए जनाजा अदा कराई गयी। नमाज ताजुश्शरिया के साहबजादे शहर काजी मौलाना असजद रजा खां ने अदा कराई। नमाज के समय लाउडस्पीकर खराब हो जाने के कारण तमाम लोग नमाज अदा ही नहीं कर सके। बाद में उन लोगों ने भी नजाम अदा की जो नही कर पायेंगे थे। ज्यादा भीड़ होने के कारण बाहर से आए तमाम लोगों को ताजुश्शरिया के चेहरे मुबारक के दीदार ही नहीं हो पाये। इसमें
पीछे खड़े लोगों को ज्यादा दिक्कतें हुयी।
जानकारी के अनुसार नमाज ए जनाजा के बाद जनाजे को दरगाह आला हजरत ले जाया गया। जहां अजहरी गेस्ट हाउस मेंअल्लामा अख्तर रजा खां अजहरी मियां को ततफीन किया गया। इसमें कई देशों के उलेमा ए इकराम और उनके चाहने वाले हजारों मुरीद शामिल हुए, जो आज सुबह ही बरेली पहुंच गए थे। यहां उन्होंने हजरत के चेहरे के दीदार किए।
अल्लामा अख्तर रजां खां के जनाजे में उनके साहबजादे मौलाना असजद रजा खां, सलमान हसन, रजां एक्शन कमेटी के सदर अदनान रजा खां, मन्नानी मियां के बेटे सबनानी मियां समेत तमाम हस्तियां शामिल हुईं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।