डायरिया के प्रकोप में सिरसी गजरिया गाँव स्वास्थ्य विभाग की टीम मौजूद एक की मौत

मीरजापुर-मामला लालगंज के स्थानीय क्षेत्र के सिरसी में डायरिया का प्रकोप ए एन एम शुशीला देवी की सूचना पर संक्रमण रोग नियंत्रण टीम पहुंची मौके पर । पटेहरा प्रभारी ने मुख्य चिकित्सा अधिकारी को भी दी सूचना दोपहर 1 बजे मुख्य चिकित्साधिकारी भी मरीजों का हाल जानने सिरसी पहुंचे संक्रमण टीम ने उर्मिला 23 वर्ष पत्नी विष्णु, धर्मराज 5 वर्ष, रोहित 3 वर्ष, अर्जुन 9 वर्ष, निवासी गजरहा किसमती 50 वर्ष सरोजा 25 वर्ष निवासी सिरसी की हालत को नाजुक देखते हुए उसे पटेहरा पीएचसी पर भर्ती कराया जंहा पर इनका इलाज चल रहा है
वहीं सोनम 6 वर्ष पुत्री बिंदु प्रसाद की हालत को नाजुक देखते हुए उसको जिलाअस्पताल के लिए रेफर किया गया जहां सोनम ने दम तोड़ दिया ।
सिरसी गजरहा दोनों जगह मिलाकर कुल 43 मरीज देखे गए जिसमें अधिकांश मरीज को डायरिया पेटदर्द उल्टी दस्त की शिकायत थी और कुछ मरीज सीजनल बुखार व सरदर्द के भी पाए गए । इसके पहले भी संक्रमण टीम सिरसी गजरहा में 15 वे 16 अगस्त को गयी थी । डायरिया के बढते प्रकोप का कारण ग्रामीणों की लापरवाही कही जा सकती है । टीम द्वारा दी गयी दवा को न खाकर लोग झाड़फूंक के चक्कर मे परेशान हैं जिसका नतीजा की अधिकांश लोग डायरिया की चपेट में आ गए । हालत बिगड़ती देख डॉ सत्यप्रकाश गुप्ता प्रभारी चिकित्साधिकारी पटेहरा के नेतृत्व में मुख्य चिकित्साधिकारी व ग्राम प्रधान के समक्ष सभी का इलाज किया गया व क्लोरोकिन की गोली और ब्लीचिंग पावडर का छिड़काव भी कराया गया । साथ ही पेयजल स्रोतों का विसंकरण किया गया आंशिक खुले बोर को अपने समक्ष ठीक से ढकवाया गया और लोगों को स्वास्थ्य शिक्षा साफ सफाई के प्रति जागरूक किया गया व लगातार टीम गांव में पहुंच इलाज कर रही है । टीम में डॉ वाजिद जमील, डॉ एच एन सिंह, कृपा शंकर पाल, ए एन एम शुशील देवी, ए एन एम सुनीता सिंह आदि लोग मौजूद रहे ।

मीरजापुर से बृजेन्द्र दुबे की रिपोर्ट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।