जिलाधिकारी मुरादाबाद ने की भू राजस्व संबधी विभागीय समीक्षा

मुरादाबाद- जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह ने कलेक्टेट सभागार में भू-राजस्व संबंधी विभागीय समीक्षा बैठक ली, जिसमें उन्होंने पोर्टल पर दर्ज होने वाली सूचनाओं संबंधी दिशानिर्देश देते हुए कहा कि पोर्टल पर भू-माफियाओं के विरुद्ध होने वाली कार्यवाही की सूचना तथा लिखित रुप में दी जाने वाली सूचना में किसी भी प्रकार का अन्तर नहीं आना चाहिए और न ही किसी प्रकार की भ्रमता उत्पन्न होनी चाहिए।
समीक्षा बैठक करते हुए जिलाधिकारी ने सभी अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि भू-राजस्व के 5 साल से लम्बित पुराने मुकदमों को किसी भी दशा में 31 मार्च 2018तक शून्य कर लें और जनपद में धारा 41 के 43 मुकदमें अभी भी जो लम्बित हैं उनका भी प्राथमिकता के साथ निस्तारण करें। जिलाधिकारी ने सभी उपजिलाधिकारियों व तहसीलदारों को निर्देशित करते हुए कहा कि पट्टों के आवंटन मेें किसी भी प्रकार की लापरवाही न वरती जाये और न ही किसी अपात्र को आवंटन किया जाये इसके लिये सुनिश्चित कर लें कि पात्रता सूची को समय रहते उसका मौके पर जाकर निरीक्षण कर उसकी पात्रता को जांच लें ।
जिलाधिकारी ने सभी उपजिलाधिकारियों से कहा कि दैवी आपदा के लिये स्वयं मौके पर जाकर जांच कर लें कि किसी भी प्रकार से चाहे वह ओलावृष्टि हो या अन्य किसी भी प्रकार से दैवी आपदा जिससे नुकसान हुआ हो उसका भी आकलन तैयार कर लें, ताकि पीडित को संभवतः समय रहते राहत दी जाये। उन्होंने समीक्षा करते हुए अवैघ खनन में जारी हुए समन की भी जानकारी ली जिसमें खनन अधिकारी ने बताया कि जनपद में समन द्वारा 17.22 लाख रुपये की धनराशि जमा की गई है और आगामी प्रक्रिया सुचारु रुप से की जा रही है। जिलाधिकारी ने कहा कि सभी अधिकारी अपने लक्ष्य के सापेक्ष इसी वित्तीय वर्ष में शत प्रतिशत लक्ष्य की प्राप्ति कर लें।
जिलाधिकारी ने समीक्षा करते हुए कार्यालय के सभी पटल सहायकों को कड़े शब्दों में निर्देशित करते हुए कहा कि वित्तीय वर्ष 2017-18 का यह अन्तिम चरण चल रहा है इसलिए किसी भी प्रकार से कोई लम्बित प्रकरण अगर संज्ञान में हो तो उसे समय रहते पूर्ण कर लें इसके पश्चात वित्तीय वर्ष समाप्त होने के बाद अगर कोई ऐसा प्रकरण संज्ञान में आता है तो संबंधित सहायक पटल के खिलाफ कठोर व दण्डात्मक कार्यवाही की जाएगी।
इस बैठक में अपर जिलाधिकारी प्रशासन लक्ष्मीशंकर सिंह, अपर जिलाधिकारी नगर कमलेश कुमार सिंह, नगर मजिस्टेट विनय कुमार सिंह, उपजिलाधिकारी सदर अस्मितालाल, उपजिलाधिकारी बिलारी रामप्रकाश, अपर नगर मजिस्टेट द्वितीय, अब्दुल वासित, अपर नगर मजिस्टेट प्रथम रामजीलाल सहित जनपद के सभी उपजिलाधिकारी , तहसीलदार व सभी संबंधित अधिकारी उपस्थित रहें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।