जनांदोलनों के राष्ट्रीय समन्वय के दो दिवसीय राज्य सम्मेलन में चल रहे जन आंदोलनों पर चली चर्चा

* napm के राज्य समन्वय और राष्ट्रीय समन्वयको का चुनाव किया गया

वाराणसी- वाराणसी जनपद के चिरईगाँव में ‘जन आंदोलनो का राष्ट्रीय समन्वय ‘(NAPM) में उत्तर प्रदेश राज्य के कई जिलों से सामाजिक कार्यकर्ता जुटे है। कार्यक्रम के दूसरे दिन राज्य में चल रहे जन आंदोलन के बारे में चर्चा किया गया ।
ज्ञातव्य है की NAPM का उत्तर प्रदेश राज्य सम्मेलन 11 एवं 12 अक्टूबर, 2019 को लोकसमिति चिरईगांव बनारस मे चल रहा है ।
सम्मेलन के दूसरे दिन के पहले सत्र की शुरुआत 12 अक्टूबर को प्रातः 10 बजे शुरू हुआ।
पहले सत्र में बोलते हुए रिहाई मंच के राजीव यादव ने कहा कि आज जब अर्थ व्यवस्था गिरती जा रही है तब सरकार लोगों की मदद करने की बजाय गाय को बचाने का काम कर रही है, धर्म के आड़ में गरीब, दलित और अन्य पिछड़े वर्ग के लोगों का फर्जी एन काउंटर करने में लगी है ।
किसानों की बात करते हुए योगिराज और रामजनम ने कहा कि केवल किसानी की बात करने से किसानों की समस्याओं का समाधान नहीं हो सकता ।
बुनकरों की बात करते हुए मऊ के साथी अल्तमस अंसारी ने कहा कि बुनकर आत्महत्या करने को बाध्य है, उनके लिए कोई कार्यक्रम नहीं चलाया जा रहा है ।
मजदूरों की बात करते हुए सीतापुर की राम बेटी ने कहा कि मजदूर ही देश का निर्माण करता है लेकिन आज वो सबसे ख़राब दौर से गुजर रहा है ।उन्होंने मजदूरों के लिए सामाजिक सुरक्षा के रूप में राशन, पेंशन, निःशुल्क दवा, समान व निःशुल्क शिक्षा की मांग की ।
सम्मलेन के पहले सत्र का सञ्चालन रंजू सिंह व अरविन्द मूर्ति ने किया ।
सम्मलेन के दूसरे व आखिरी सत्र में napm के राज्य व राष्ट्रीय समन्वयको का चुनाव राष्ट्रीय प्रतिनिधि सुनीति सु.र. व अरुंधति धुरु की उपस्थिति में किया गया ।चुनाव में सर्व सहमति से राष्ट्रीय समन्वयक के रूप में ऋचा सिंह व राजीव यादव का व राज्य समन्वयक के रूप में अरविन्द मूर्ती व सुरेश राठौर तथा राज्य समन्वय समिति में सतीश सिंह, जागृति राही, अल्तमस भाई, प्रदीपशुक्ला, जैनब, रामबेटी, नकुल चुने गए ।
सम्मलेन में आये सभी अतिथियों को napm वाराणसी के संयोजक सतीश सिंह ने धन्यवाद दिया ।
सम्मलेन में प्रमुख रूप से ऋचा सिंह, वल्लभ पाण्डेय, नीति भाई, सुरेश राठौर, राजकुमार गुप्ता, शकिल अहमद, महेंद्र, नन्दलाल मास्टर, रेनू, अफरोज, जैनब, प्रियंका, प्रदीप, कन्हैया,एस.पी.राय.सूबेदार, जैशलाल, राजेश, झूला, रेखा, सुरेन्द्र, कविता, माला आदि लोग शामिल हुए ।

रिपोर्टर:-महेश पाण्डेय के साथ(राजकुमार गुप्ता) वाराणसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।