जनपद की कानून व्यवस्था एवं विकास कार्यों के संबंध में प्रभारी मंत्री की अध्यक्षता में बैठक संपन्न

मंत्री ने बैंकर्स समिति , उद्योग बन्धु एवं कर करेत्तर की भी बैठक ली

हमीरपुर – शासन के प्राथमिकता बिंदु ,कानून व्यवस्था एवं विकास कार्यों की समीक्षा बैठक जनपद के प्रभारी मंत्री श्रम एवं सेवायोजन विभाग उ0प्र0 मनोहर लाल जी की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट स्थित डॉ एपीजे अब्दुल कलाम सभागार कक्ष में संपन्न हुई। इस मौके पर बैंकर्स समिति , उद्योग बंधु एवं कर करेत्तर की भी समीक्षा बैठक आयोजित की गई।इस अवसर पर प्रभारी मंत्री ने उद्योग बंधु व व्यापार बंधुओं के साथ बैठक कर उनकी समस्याओं को सुना तथा उनके निस्तारण हेतु संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया । उन्होंने कहा कि उद्योग बंधु एवं व्यापारी बंधुओं की समस्याओं का प्राथमिकता के साथ निस्तारण किया जाए। इसमें किसी तरह की लापरवाही न बरती जाए। सुमेरपुर फैक्ट्री एरिया में विद्युत लाइन के काफी नीचे होने की समस्या पर मा मंत्री जी ने विद्युत लाइन के शीघ्र उच्चीकरण हेतु संबंधित को निर्देशित किया।बैंकर्स समिति की बैठक में मंत्री ने कहा कि बैंकों द्वारा सरकार समर्थित विभिन्न योजनाओं में प्राथमिकता के साथ ऋण उपलब्ध कराया जाए । बैंकों द्वारा जरूरतमंद लोगों की सालों को प्राथमिकता के साथ ऋण उपलब्ध कराया जाए। विभिन्न योजनाओं की पेंडेंसी को तत्परता के साथ निस्तारित किया जाए ।कर करेत्तर एवं राजस्व वसूली की समीक्षा पर मंत्री ने कहा कि सभी विभागों द्वारा निर्धारित लक्ष्य के अनुसार समयबद्ध ढंग से वसूली लक्ष्य/ राजस्व की प्राप्ति सुनिश्चित की जाए।
इस मौके पर मंत्री ने कहा कि जनता की समस्याओं का जनपद स्तर / जमीनी स्तर पर ही गुणवत्तापूर्ण ढंग से निस्तारण हो इस पर मुख्यमंत्री का विशेष ध्यान है अतः जन समस्याओं का प्रभावी ढंग से गुणवत्तापूर्ण निस्तारण किया जाए। कहा कि विभिन्न योजनाओं का लाभ सभी पात्र व्यक्तियों तक पहुंचे तथा विकास कार्य गांव गांव तक पहुंचे इसके लिए प्रभावी ढंग से कार्य किए जाएं। तहसील ,ब्लाक ,थाने स्तर पर ही समस्याओं का गुणवत्ता पूर्ण ढंग से निस्तारण किया जाए । उन्होंने कहा कि अधिकारियों को जो दायित्व दिए गए हैं उनका पूरी ऊर्जा के साथ एवं जिम्मेदारीपूर्वक निर्वहन करें इसमें किसी भी तरह की लापरवाही न बरतें । उन्होंने कहा कि सभी अधिकारियों द्वारा मा मुख्यमंत्री जी की अपेक्षा के अनुसार अपने विभागीय कार्यों को सम्पादित किया जाए । उन्होंने कहा कि अंतिम पायदान पर खड़े व्यक्ति को विकास की मुख्यधारा से जोड़ने हेतु कार्य किया जाए।
विकास कार्यों के विभिन्न बिंदुओं पर समीक्षा करते हुए मंत्री जी ने कहा कि गेहूं क्रय के बाद उसका समय से उठान कराया जाए। उठान समय से न कराने पर संबंधित हैंडलिंग ठेकेदार पर कार्रवाई की जाए। गेहूं खरीद में जनपद का प्रदेश में प्रथम स्थान होने पर मंत्री जी ने प्रसन्नता व्यक्त की तथा इसी प्रकार आगे कार्य करने के निर्देश दिए । उन्होंने कहा कि दैवीय आपदा से खराब हुई फसलों का संबंधित किसानों को समय से क्लेम दिलाया जाए इसके अंतर्गत कोई भी पेंडेंसी नहीं रखी जाए। श्रम विभाग द्वारा अभियान चलाकर श्रमिकों का पंजीकरण कराया जाए। अभियान चलाकर अवशेष लोगों/ पात्र लोगों के गोल्डन कार्ड बनाए जाएं तथा उन्हें एक्टिवेट कराया जाए इसके लिए सभी पंचायत सचिवों को लक्ष्य दिया जाए। पशु आश्रय स्थलों में चारा, पानी, भूसा की उपलब्धता सुनिश्चित की जाए तथा किसी भी दशा में कोई भी अन्ना पशु सड़क पर नहीं दिखना चाहिए यह प्रत्येक दशा में सुनिश्चित किया जाए। नगरीय निकाय तथा ग्रामीण क्षेत्रों में नियमित रूप से साफ सफाई आदि की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। सार्वजनिक वितरण प्रणाली के अंतर्गत राशन कार्ड धारकों को प्रत्येक माह समय से राशन आदि वितरित किया जाए। जल जीवन मिशन की समीक्षा में मंत्री जी ने कहा कि जल जीवन मिशन के अंतर्गत संपादित होने वाले सभी कार्य समयबद्ध ढंग से किए जाएं। उन्होंने कहा कि विद्युत विभाग द्वारा ग्रामीण एवं नगरीय क्षेत्रों में रोस्टर के अनुसार निर्धारित अवधि तक विद्युत की उपलब्धता सुनिश्चित की जाए। ट्रांसफार्मर का समय से प्रतिस्थापन किया जाए।
इस मौके पर मंत्री ने विभिन्न बिंदुओं यथा स्वास्थ सुविधाओं, प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना, अन्ना गोवंश संरक्षण, स्कूल चलो अभियान ,मिशन कायाकल्प ,सार्वजनिक वितरण प्रणाली, प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी एवं ग्रामीण ,मुख्यमंत्री आवास योजना , कन्या सुमंगला योजना, मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना, पोषाहार वितरण ,बाढ़ की तैयारियों ,प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम ,ओडीओपी ,विश्वकर्मा श्रम सम्मान ,छात्रवृत्ति वितरण, पेंशन योजना, रोजगार मेला श्रमिकों का पंजीयन, मनरेगा ,चिकित्सालय में दवा की उपलब्धता, टीकाकरण, सड़कों का निर्माण, ग्रामीण सचिवालय, सामुदायिक एवं व्यक्तिगत शौचालय वृक्षारोपण, ऑपरेशन कायाकल्प ,पर्यटन संवर्धन आदि बिंदुओं पर समीक्षा कर संबंधित को जरूरी दिशा निर्देश दिए।इस दौरान बैठक में मंत्री ने जनपद की कानून व्यवस्था की समीक्षा करते हुए कहा कि जनपद में अराजक तत्वों व गुंडों पर निरंतर कार्रवाई की जाए। जनपद में कानून व्यवस्था दुरुस्त रखी जाए। विभिन्न अपराधों का त्वरित ढंग से खुलासा किया जाय।इस दौरान विधायक राठ श्रीमती मनीषा अनुरागी, राज्यसभा सांसद प्रतिनिधि अशोक तिवारी, जिलाधिकारी डॉ चंद्र भूषण, पुलिस अधीक्षक डॉ दीक्षा शर्मा , अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व रमेश चंद्र, अपर जिलाधिकारी नमामि गंगे राजेश कुमार यादव, डीएफओ यूसी राय, डीडीओ विकास, सीएमओ डॉ राम अवतार, बीजेपी जिलाध्यक्ष ब्रजकिशोर गुप्ता , नवनिर्वाचित अध्यक्ष कुरारा नगर पंचायत श्रीमती आशा रानी सहित अन्य संबंधित विभागों के जनपद स्तरीय अधिकारी तथा पार्टी पदाधिकारी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।