ग्रामीणों के साथ चौपाल लगाकर जन कल्याणकारी योजनाओ की करी समीक्षा बैठक

आज़मगढ़- जिलाधिकारी नागेन्द्र प्रसाद सिंह द्वारा ग्राम पंचायत गुलवा गौरी विकास खण्ड बिलरियागंज में ग्रामीणों के साथ चौपाल लगाकर सरकार द्वारा चलायी जा रही जन कल्याणकारी योजनाओ की समीक्षा बैठक की गयी। इस अवसर पर जिलाधिकारी द्वारा वरासत,खाद्यान्न वितरण, शौचालय,स्वास्थ्य और मनरेगा,राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन, आयुष्मान भारत योजना की समीक्षा की गयी। इसी के साथ ही जिलाधिकारी ने पूर्व माध्यमिक विद्यालय गुलवा गौरी बिलरियागंज का भी निरीक्षण किया गया, जिसमें विद्यालय की साफ-सफाई को देखा गया। इस अवसर पर जिलाधिकारी द्वारा वरासत के लम्बित प्रकरण के संबंध में ग्रामीणों से जानकारी प्राप्त की गयी, जिसमें जमीर अहमद के पोते व श्यामधारी प्रजापति की पत्नी द्वारा बताया गया कि अभी तक वरासत नही हुआ है, जिस पर जिलाधिकारी द्वारा इस प्रकरण का संज्ञान लेते हुए तहसीलदार सगड़ी को निर्देश दिये कि उक्त व्यक्तियों का वरासत कराकर आज शाम तक खतौनी उनके घर पहुंचाना सुनिश्चित करें।
इस तरह के वरासत के लम्बित प्रकरण पर कड़ी नाराजगी प्रकट करते हुए जिलाधिकारी ने तहसीलदार सगड़ी को प्रतिकूल प्रविष्टि देने के निर्देश दिये। इसी के साथ ही एसडीएम सगड़ी को निर्देश दिये कि संबंधित लेखपाल को उक्त प्रकरण में वरासत न करने में दोषी पाये जाने पर आवश्यक कार्यवाही करना सुनिश्चित करें। जिलाधिकारी द्वारा खाद्यान्न वितरण की समीक्षा में ग्रामीण से खाद्यान्न वितरण के संबंध में जानकारी प्राप्त की गयी, जिसमें ग्रामीणों द्वारा बताया गया कि 04 किग्रा0 प्रति यूनिट राशन मिल रहा है, जिसमें गेहुं 4 रू0 प्रति किग्रा तथा चावल 3 रू0 प्रति किग्रा0 मिल रहा है, लेकिन सरकारी दर पर 05 किग्रा0 प्रति यूनिट राशन नियत है, जिसमें गेहुं 02 रू0 प्रति किग्रा, चावल 03 रू0 प्रति किग्रा0 मिलता है। जिस पर जिलाधिकारी द्वारा कड़ी नाराजगी प्रकट करते हुए हरीशंकर कोटेदार के कोटे की दूकान को निलम्बित करने व एफआईआर दर्ज कराने के लिए डीएसओ को निर्देश दिये। इसी के साथ ही इस तरह की समस्याओं के संज्ञान में आने पर जिलाधिकारी ने डीएसओ तथा आपूर्ति निरीक्षक को कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिये। प्रधानमंत्री आवास योजना के अन्तर्गत आवास प्लस योजना में 55 लाभार्थियों का नाम शामिल किया गया है, जिसमें जिलाधिकारी द्वारा बताया गया कि उक्त लाभार्थियों को 2020 से लेकर 2022 के बीच आवास प्राप्त होगा। जिलाधिकारी द्वारा ग्रामीणों से जानकारी प्राप्त की गयी कि किस व्यक्ति का बरसात में घर पूर्ण रूप से गिर गया है, जिसमें सुख्खु व महेन्द्र पुत्र हरेन्द्र द्वारा अवगत कराया कि बरसात में मकान पूर्ण रूप से गिर गया है, जिस पर जिलाधिकारी ने तहसीलदार सगड़ी व बीडीओ बिलरियागंज को निर्देश दिये कि उक्त व्यक्तियों को मुख्यमंत्री आवास योजना के अन्तर्गत आवास आंवटित करना सुनिश्चित करें।
इसी के साथ ही जिलाधिकारी द्वारा राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के अन्तर्गत समूह की दीदीओ को सम्बोधित करते हुए कहा कि समूह को केवल सीआईएफ व रिवाल्विंग फण्ड देना ही नही बल्कि समूह के दीदीयों को बैंक से लोन उपलब्ध कराना तथा प्रशिक्षण देकर उत्पाद बनाना व उत्पाद बनाकर मार्केट में बेचने की भी जरूरत है। उन्होने कहा कि अधिक से अधिक दीदीयां रोजगार से जुड़कर आगे बढ़ें। इसी के साथ ही साथ जिलाधिकारी द्वारा राजमिस्त्री, राजगीर, बढ़ई आदि का कार्य करने वाले मजदूर को श्रम विभाग में पंजीकरण कराने के लिए ग्राम प्रधान को निर्देश दिये। उन्होने बताया कि मनरेगा के अन्तर्गत यदि कोई व्यक्ति 90 दिन कार्य कर लेता है तो वह भी श्रम विभाग में पंजीकरण करा सकता है और श्रम विभाग द्वारा चलायी जा रही योजनाओं का लाभ उठा सकता है। जिलाधिकारी द्वारा आयुष्मान भारत योजना के अन्तर्गत प्रतिकात्मक रूप में इन्द्रावती देवी, रामधनी देवी, सुमन देवी व पाना देवी को गोल्डेन कार्ड दिया गया, इसी के साथ ही कुल 17 लाभार्थियों को गोल्डेन कार्ड उपलब्ध कराया गया। इस अवसर पर सीएमओ डाॅ0 एके मिश्रा, डीसी एनआरएलएम बीके मोहन, एसडीएम सगड़ी रावेन्द्र सिंह, बीएसए देवेन्द्र कुमार पाण्डेय, डीपीआरओ श्रीकान्त दर्वे, डीएसओ देवमणि मिश्रा, जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी साहित्य निकष सिंह, तहसीलदार सगड़ी हेमन्त कुमार गुप्ता, खण्ड विकास अधिकारी बिलरियागंज बाबूराम पाल, ग्राम पंचायत अधिकारी हरिओम सहाय पाठक, ग्राम प्रधान सेराज अहमद सहित ग्रामीण जन उपस्थित रहे।

रिपोर्टर:-राकेश वर्मा आजमगढ़

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।