गोधरा गुजरात के फिरोजखान पठान को तीन राष्ट्रीय सर्वश्रेष्ठ शिक्षक पुरस्कार से किया गया सम्मानित

गुजरात – जनसेवा एजुकेशन ट्रस्ट गोधरा नवरचना प्राथमिक शाला के आचार्य फीरोज़खान की सामाजिक, शैक्षणिक व साहित्य क्षेत्र में योगदान व सेवा के लिए भारत की मुंबई और झारखंड की संस्था ने सर्वश्रेष्ठ शिक्षक पुरस्कार से सम्मानित किया है।

पहला सम्मान ब्राइट इंडिया फाउंडेशन मुंबई – महाराष्ट्र संस्थान द्वारा आयोजित सर्वश्रेष्ठ शिक्षक पुरस्कार – 2020 “रत्न भारत” की प्रथम सूची मे श्रेष्ठ दस शिक्षक मे फीरोज़खान भी सम्मानित हुए है, नई दिल्ली, तमिलनाडु, बिहार, गुजरात, महाराष्ट्र,मध्य प्रदेश,उत्तरप्रदेश, आंध्र प्रदेश और पश्चिम बंगाल के शिक्षक शामिल हैं । संस्था के चेयरमैन शा क्रिस ने बताया कि चूंकि लॉकडाउन के चलते, कुरियर से प्रमाणपत्र और मेडल भेजकर सम्मानित किया जाएगा।

दूसरा सम्मान एएमपी मुंबई की संस्था द्वारा शिक्षा में उत्कृष्टता के लिए राष्ट्रीय पुरस्कार 2020 गया है, जिसमे भारत के 24 राज्यों सहित अमेरिका, सऊदी अरब, कुवैत और ओमान के 100 सर्वश्रेष्ठ शिक्षकों को सम्मान किया गया है, जिस मे फीरोज़खान का भी सम्मान किया गया है, संस्था के शोएब सेलिया और आमिर एड्रेस्टे ने कहा कि जिन्होंने छात्रों के जीवन और समाज में उत्कृष्ट और अमूल्य योगदान दिया है। उन सभी को हमने सम्मानित किया है ।

तीसरा सम्मान पीजेएचआरएफ झारखंड के अध्यक्ष डॉ आरिफ बट ने कहा कि उस शिक्षक को धन्यवाद देने का शानदार तरीका प्रदान करता है जिसने हमारी जिंदगी या बच्चे की जिंदगी बदल दी है । ऐसे संदेश के साथ शिक्षको का सम्मान प्रमाणपत्र के जरिए किया गया, उन सम्मानित मे फिरोज खान पठान को भी अंतरराष्ट्रीय आईजी की ओर से सर्वश्रेष्ठ शिक्षक के रूप में राष्ट्रीय स्तर के एनपीओ और (आईएचआरसी) से नवाजा गया है।

उल्लेखनीय है कि फिरोजखान पठान इससे पहले राष्ट्रीय, राज्य, और जिला स्तर पर 15 बार और छह बार राज्य और जिल्ला स्तर पर पुरस्कार विजेता हिंदी नाट्य चित्रकला, वक्तृत्व और तात्कालिक प्रतियोगिताओं में सम्मानित हो चुके हैं। अब तक 8 किताबें और 15 से ज्यादा कॉलम श्री खान लिख चुके हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।