गुर्जर आंदोलन:धौलपुर में फायरिंग, पथराव और आगजनी ,स्थिति को देखते हुए धारा 144 लागू

राजस्थान/धौलपुर- गुर्जर आरक्षण आंदोलन को लेकर धौलपुर में जाम लगाए बैठे गुर्जर समाज के लोग तथा पुलिस आमने-सामने हो गए। जाम लगाए बैठे युवकों को बल प्रयोग कर हटाने गई पुलिस व कोबरा टीम पर गुस्साए गुर्जर समाज के लोगों ने जमकर पथराव कर दिया। इससे पुलिस को पीछे हटना पड़ा।स्थिति को देखते हुए जिला कलक्टर नेहा गिरी ने धौलपुर जिले में धारा 144 लागू कर दी है। इस दौरान कोई हथियार लेकर प्रदर्शन नही करेगा। साथ ही एक साथ चार से अधिक लोग एकत्रित नहीं हो सकेंगे।
*आधा दर्जन पुलिसकर्मी घायल*
युवकों ने जाम स्थल पर खड़ी पुलिस बस, एएसपी की कार तथा थाने की जीप को आग के हवाले कर दिया। साथ ही हाइवे पर खड़े ट्रक व गाडिय़ों के शीशे फोड़ दिए।स्थिति बेकाबू होते देख पुलिस ने पहले अश्रु गैस के गोले छोड़े, लेकिन भीड़ लगातार पथराव करती रही। इससे निहालगंज थाना प्रभारी कुलदीप चारण सहित अन्य करीब आधा दर्जन पुलिसकर्मी व कोबरा टीम के सदस्य घायल हो गए।इस पर पुलिस ने हवाई फायरिंग करना शुरू कर दिया। इस पर भीड़ में शामिल युवकों ने देसी कट्टों से पुलिस पर भी जवाबी फायरिंग करना शुरू कर दिया। लगातार पथराव व फायरिंग को देख मौके पर पहुंचे अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक राजेन्द्र वर्मा, अतिरिक्त जिला कलक्टर राजेश वर्मा, पुलिस उपाधीक्षक सुरेश मीणा सहित अन्य पुलिस बल ने उल्टे पैर दौड़कर जान बचाई।इस दौरान जिला कलक्टर नेहा गिरी ने घटना स्थल का मौका मुआयना किया। साथ ही पुलिस अधिकारियों को स्थिति पर काबू रखने के निर्देश दिए। देर शाम तक हाइवे पर भारी संख्या में पुलिस बल, एसटीएफ तथा आरएसी के कम्पनी तैनात कर रखी है।धौलपुर एसपी डॉ. अजयसिंह ने बताया कि आंदोलनकारियों ने हाइवे जाम कर दिया था। हाइवे पर जाम में फंसे निजी वाहनों पर तोडफ़ोड़ शुरू कर दी। पुलिस की गाडिय़ों को आग के हवाले कर दिया। हाइवे को पूरी तरह आंदोलनकारियों ने कैप्चर कर लिया। इससे मजबूरन पुलिस को अश्रु गैस छोड़कर हाइवे खाली कराना पड़ा। पथराव में चार-पांच पुलिसकर्मी घायल हुए हैं। पहले इनका ज्ञापन देने का कार्यक्रम था, लेकिन अचानक जाम लगा दिया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।