गुणात्मक सुधार हेतु डीपीएम ने मुशहरी सीएचसी को दिया  निर्देश

  • साज सज्जा और गार्डेनिंग से खिन्न दिखे डीपीएम
  • आटोक्लेव मशीन को बिना देरी ठीक कराने को कहा

मुजफ्फरपुर/बिहार-सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र का हाल जानने जिला कार्यक्रम प्रबंधक रेहान अशरफ सोमवार को मुशहरी में थे। यहां उन्होंने अस्पताल के विभिन्न वार्डों सहित इंफ्रास्ट्रक्चर का भी जायजा लिया। निरीक्षण के दौरान डीपीएम भवन की देख-रेख और स्टोर की व्यवस्था से संतुष्ट दिखे, पर सीएचसी स्थित हरित भागों के मेंटेनेंस को लेकर खिन्न दिखे। इसके अलावा लेबर रूम में रखे ऑटोक्लेव मशीन के मैनुअली उपयोग पर उन्होंने नाराजगी जतायी और उसे बिना देरी  ठीक कराने का निर्देश दिया। इसके अलावा  सीएचसी के स्वास्थ्य प्रबंधक को डीपीएम द्वारा इंगित छोटी मोटी कमियों को 10 दिन में पूरा करने का  निर्देश  दिया गया, ताकि अंतिम पायदान तक के लोगों को क्वालिटी स्वास्थ्य सुविधाओं का लाभ मिल सके। निरीक्षण के दौरान चाई, जपाइगो और अलग अलग डेवलेपमेंट पाटनर्स से अपेक्षित सहयोग की मांग की गयी। 

प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान में अधिक लाभार्थियों को जोड़ने की सलाह:

निरीक्षण के दौरान डीपीएम ने सोमवार को चल रहे प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान के लाभार्थियों की कम संख्या पर खेद प्रकट किया। उन्होंने प्रखंड सामुदायिक उत्प्रेरक को सलाह दी की वह आशा के माध्यम से अधिक से अधिक लाभुकों को पीएमएसएमए के दिन लाएँ और अभियान का लाभ दिलाएं। सीएचसी से जो भी कर्मी आउटरीच में जाते हैं, वहां गुणात्मक सुधार हेतु आवश्यक कदम उठाएं। मंगलवार को होने वाली एएनएम की बैठक को बेहतर बनाने का प्रयास करने के साथ जिला से भेजे हुए पत्र के आधार पर प्रत्येक सत्र पर 50 लाभुकों को जोड़ने का निर्देश दिया। इन 50 लाभुकों में से 10 एएनएसी, 10 टीकाकरण, पांच फैमिली प्लानिंग, पांच से 10 किशोरों को सेवा देने के अलावा बची संख्या में ओपीडी की सेवाएं देना सुनिश्चित कराने का भी निर्देश  दिया। एएनएम की जिला में उनकी रैंकिंग अब उनके सत्रों पर दी जाने वाली विभिन्न सेवाओं पर ही आधारित होगा। निरीक्षण के दौरान डीपीएम रेहान अशरफ के अलावा मुशहरी सीएचसी के बीएचएम, बीसीएम, चाई और जपाइगो सहित अन्य डेवलपमेंट पार्टनर के लोग भी मौजूद थे।

– बिहार से नसीम रब्बानी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।