गन्ना व राजस्व विभाग को ग्राम भायला कलाँ में किसान चौपाल लगाने के दिये मंडल आयुक्त ने आदेश

सहारनपुर/देवबंद-ग्राम भायला कलाँ में मंडल आयुक्त के आदेश पर गन्ना विभाग व राजस्व विभाग के अधिकारियों को ग्राम भायला कलाँ में किसान चोपाल लगाने के आदेश दिए गए।
पूरा मामला यह है की ज़िला गन्ना अधिकारी ने भाजपा के वरिष्ठ नेता रहे स्वर्गीय रामपाल सिंह जी का गन्ना कृषक खाता बंद कर दिया था जिससे रामपाल सिंह जी के वारिसों के सामने गन्ना आपूर्ति की समस्या उत्पन हो गयी थी।नियम यह है की मृतक के वरिसान नियुक्ति तक गन्ना खाता बंद नहीं किया जा सकता जिससे मृतक के वारिसों को गन्ना आपूर्ति में परेशानी न हो। किंतु ज़िला गन्ना अधिकारी ने सभी नियमो की धजिया उड़ा कर रंजिसन स्वर्गीय रामपाल जी का खाता बंद कर दिया। जब रामपाल सिंह जी के भतीजे विजय प्रताप सिंह ने यह मामला आयुक्त महोदय को बताया तब आयुक्त महोदय ने तुरंत स्वर्गीय रामपाल सिंह जी का खाता चलाने के निर्देश दिए तथा 1 माह से खाता बंद होने के कारण स्वर्गीय रामपाल सिंह जी के वारिसों को जो नुक़सान उठाना पड़ा उसके लिए ज़िला गन्ना अधिकारी पर कार्यवाही करने का आश्वासन भी दिया।
किसान चोपाल के दोरान भी ज़िला गन्ना अधिकारी का व्यवहार बेहद अप्रिय व अमर्यादित था।किसानो ने भी इसका जमकर विरोध किया तथा किसानो व ज़िला गन्ना अधिकारी के बीच हल्की नोक झोंक भी हुई।विजय प्रताप सिंह ने आयुक्त महोदय से यह भी कहा के गन्ना विभाग के अधिकारी चीनी मिल मालिकों के एजेंट के रूप में काम कर रहे है किसानो से संवाद नहीं किया जाता।गन्ना विभाग के अधिकारी चीनी मिल में बेठकर चाय पी कर चले जाते है।बजाज हिन्दुस्तान शुगर मिल गाँगनौली का तो बहुत ही बुरा हाल है, वहां तो गन्ना मिल के रास्ते बहुत ही खराब है।रोजाना खडन्जे मे गढ्ढे होने के कारण किसानों के गन्ने के वाहन पलटते रहते हैं। गन्ना मूल्य भुगतान मे तो बजाज चीनी मिल जनपद ही नहीं सहारनपुर मण्डल मे सबसे पीछे चल रही हैं।यदि किसान से संवाद हो जाय तो किसान की बहुत सारी परेशानी हल हो सकती है।
किसान चोपाल में पुनीत जी,शिवचरण जी,धर्मेंद्र,प्रदीप,पप्पू प्रधान,महावीर आदि उपस्थित रहे।

– सहारनपुर से मन्थन चौधरी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।