केंद्रीय राज्य मंत्री पी पी चौधरी का सुनहरा जनसम्पर्क:ग्रामीणों ने ऊँट पर बैठाकर किया स्वागत

दुदापुरा/पाली/राजस्थान। केंद्रीय राज्यमंत्री एवम सासंद पीपी चौधरी को ऊंट पर बैठा कर गांव के लोगो द्वारा स्वागत किया गया।
ज्ञातव्य है कि मंत्री ने अपने दौरे के तहत देसूरी पँचायत समिति की दुदापुरा ग्राम पंचायत पहुचे। जैसे ही चौधरी का काफिला गाँव में पहुँचा तो भारी संख्या में इक्कठे हुए ग्रामीणों ने ढोल थाली बजाकर स्वागत किया। लेकिन ग्रामीण यही नही रुके उन्होंने सजा धजाकर कर लाए ऊंट पर बैठने का आग्रह किया। चौधरी ने इंकार किया लेकिन गाँव वालों जिद्द के आगे केन्द्रीय मंत्री पी पी चौधरी मना नही कर पाए औऱ ऊंट पर बैठ गए।
केन्द्रीय मंत्री पी पी चौधरी ऊंट पर सवार हुए तो ग्रामीणों ने ग्राम पंचायत तक ऊंट की सवारी कराई। आगे आगे ऊंट पीछे पीछे लोगों की भीड़। ऊंट पर बैठे देखकर भारी संख्या मे लोग जमा हो गए। दुदापुरा सरपंच चम्पालाल वैष्णव के नेतृत्व में गाँव वालों ने बाकायदा देवासी समाज का साफा पहनाया फिर ऊंट पर सवारी कराकर स्वागत किया।
देवासी समाज के लिए ऊंट है सम्मानित देवासी समाज में आज भी एकता परम्पराओ रीतिरिवाज और वेश भूषा को बड़ा महत्व दिया जाता है और ऊंट पर गरीब हो या अमीर समाज की परम्पराओ के अनुसार जातीय रिवाज से वैवाहिक कार्यक्रम में ऊंट पर ही दूल्हा बैठ कर तोरण द्वार पर जाता है।
आजकल ऊंट बहुत ही कम मात्रा में दिखाई देते है परन्तु धार्मिक पारम्परिक और वैवाहिक कार्यक्रम में ऊँट की ही महत्वत्ता है।
इसको बाद केन्द्रीय मंत्री पीपी चौधरी ने जनसंवाद कार्यक्रम के तहत लोगो की समस्याओं से अवगत होकर हाथों हाथ सम्बन्धित अधिकारियों से दूरभाष पर बात कर निस्तारण करवाया। लोगो ने मंत्रीजी का आभार व्यक्त किया।
दिनेश लूणिया, राजस्थान की रिपोर्ट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।