कायाकल्प टीम ने किया सरकारी अस्पताल ख़िरका का निरीक्षण

बरेली/फतेहगंज पश्चिमी- स्वच्छ भारत अभियान के तहत शाजहाँपुर व बरेली से आई कायाकल्प की टीम ने सरकारी अस्पताल ख़िरका में बिस्तरों की चादर और वार्डों में साफ सफाई लेबर रूम ड्रेसिंग रूम पैथोलॉजी व अस्पताल के आस पास भी निरीक्षण किया।

टीम ने अस्पताल की साफ-सफाई को जांचा-परखा। टीम अस्पताल में साफ सफाई पानी का रख रखाव एवं बीएमडब्ल्यू के मानक के अनुसार अस्पताल में कार्य हो रहा है या नहीं सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर मरीजों की कैसी दवाई और केयर की जा रही है। मरीजों को किस तरह इंतजाम हुए हैं सभी वार्डों में सफाई हुई है या नहीं उसमें इमरजेंसी पैथोलॉजी महिला वार्ड जच्चा बच्चा एवं के अस्पताल के बैड की चादर साफ है आसपास भी सफाई देखी कितने डिलीवरी हुई है। अस्पताल में झाड़ू का इस्तेमाल होता है या वाईपर का इस्तेमाल होता है।क्योंकि अब अस्पताल में झाड़ू का इस्तेमाल बंद हो गया है बायपर से ही सफाई होती है। बाहर गार्डन देखा गार्डन सही पाया लेकिन गार्डन में पौधों के नाम लिखे हुए नहीं थे। बाकी सभी चीजें सही मिली और सीएससी के बाहर मरघट की तरफ गंदगी थी जिसमें उन्होंने कहा कि प्रधान और वी0डी0ओ0 को लेटर लिखो कि वह यह साफ कराएं और एक सीएससी के बाहर लैटरीन वनबाएं जिससे लोगों को परेशानी ना हो।फतेहगंज पस्चिमी से अस्पताल तक रास्ता बहुत टूटा हुआ है उसको देखकर टीम ना खुश हुई वैसे अस्पताल में पूरी सफाई मिली। टीम ने वार्डों के निरीक्षण में सभी सही पाया।डॉ सत्येन्द्र ने बताया कि कायाकल्प अवार्ड के लिए सरकारी अस्पतालों का चयन किया जाना है। इसके लिए साफ-सफाई सहित करीब जिले के सभी अस्पतालों की जांच कर उस पर नंबर दिए जाने हैं। इस मूल्यांकन में 70 फीसदी नंबर हासिल करने वाले अस्पताल को तीन लाख रुपये का पुरस्कार सरकार देगी। कायाकल्प टीम के डॉ. तौकीर नवी ने बताया कि सत्तर फीसद से ऊपर प्रथम, द्वितीय और तृतीय स्थान पाने वाले अस्पताल को का नकद पुरस्कार दिया जाएगा। दो सदस्यीय टीम ने सफाई को लेकर सुझाव भी दिये। सीएचसी प्रभारी डॉ.सुरेंद्र कुमार ने बताया कि परिसर की स्वच्छता को लेकर टीम के सुझावों पर काम किया जाएगा ।हमारे सभी स्टाफ का सहयोग रहता है उसी सहयोग से आज हमारे अस्पताल को 75 अंक मिले है जिले में सभी से अच्छे अंक है ।
– बरेली से सौरभ पाठक की रिपोर्ट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।