कायस्थ समाज की सभी शाखाओं द्वारा सुभाष चंद्र बोस जयंती पर किये गए विभिन्न कार्यक्रम

बरेली- महान स्वतंत्रता संग्राम सेनानी नेताजी सुभाष चंद्र बोस जी की जयंती के उपलक्ष्य में अखिल भारतीय कायस्थ महासभा के युवा प्रदेश अध्यक्ष पार्षद गौरव सक्सेना ने अपने साथियों के साथ आई एम ए ब्लड बैंक पहुंचकर “तुम मुझे खून दो मैं तुम्हें आजादी दूंगा” रक्तदान कैंप लगाकर रक्तदान कर एवं नेता जी के जीवन पर गोष्ठी आयोजित कर नेताजी की जयंती मनाई।
इस अवसर पर अखिल भारतीय कायस्थ महासभा के युवा प्रदेश अध्यक्ष पार्षद गौरव सक्सेना ने कहा की देश को आजाद कराने में नेताजी का महान योगदान रहा है जिसको कभी भुलाया नहीं जा सकता नेताजी भारत देश के ही नहीं अपितु विश्व के सबसे महान नेता माने जाते हैं जिनकी नेतृत्व क्षमता का देश विदेशों में भी माना जाता है, इसीलिए उनको नेताजी की उपाधि से नवाजा गया है लेकिन दुर्भाग्य की बात है कि नेताजी की विमान दुर्घटना में मृत्यु होना बताया जाता है उस पर आज तक रहस्य बना हुआ है समय-समय पर नेताजी को देश के विभिन्न हिस्सों में देखे जाने की बात कही गई है युवा प्रदेश अध्यक्ष ने मांग की कि वर्तमान देश की केंद्र सरकार नेताजी की मृत्यु के रहस्य से पर्दा उठाए जिससे कि देश की जनता को अपने महान नेता की मृत्यु से संबंधित सही जानकारी प्राप्त हो सके उन्होंने कहा कि तब तक हम नेताजी को जीवित मानते रहेंगे। उन्होंने इस अवसर पर युवाओं से नेताजी से प्रेरणा लेने की बात कही।

आज मानव सेवा क्लब और कायस्थ चेतना मंच के संयुक्त तत्वावधान में स्वतंत्रता के महानायक सुभाष चन्द्र बोस की 127 वीं जयंती सोमवार को सिविल लाइंस स्थित प्रेस क्लब में मनाई गई।जिसमें जनपद के विद्यालयों के बच्चों की नेता जी सुभाष चंद्र बोस पर भाषण प्रतियोगिता हुई जिसमें छात्र-छात्राओं ने बहुत ही बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया।प्रतियोगिता में प्रीती वाजपेयी प्रथम, विकल्प शंखधार द्वितीय, अंश चौहान तृतीय और ध्रुव गुप्ता ने सांत्वना पुरस्कार प्राप्त किया। सभी विजयी बच्चों को प्रमाण पत्र और स्मृति चिन्ह कार्यक्रम के मुख्य अतिथि श्री रणजीत पांचाले, विशिष्ट अतिथि सुरेश बाबू मिश्रा कार्यक्रम अध्यक्ष पवन सक्सेना, संजय सक्सेना और मानव सेवा क्लब के अध्यक्ष सुरेन्द्र बीनू सिन्हा ने प्रदान किया।विचार गोष्ठी में कार्यक्रम के मुख्य अतिथि वरिष्ठ लेखक रणजीत पांचाले ने कहा कि अंग्रेजों के खिलाफ युद्ध में जापान से मदद लेने के बाद भी नेताजी कभी भी जापानियों के सामने नहीं झुके। वह अक्टूबर 1943 में सिंगापुर में गठित आजाद हिंद सरकार में राष्ट्राध्यक्ष और प्रधानमंत्री थे। उनका आचरण हमेशा एक सुयोग्य और स्वाभिमानी राष्ट्राध्यक्ष का रहा। उनकी व्यूह रचना की जापानी जनरल भी प्रशंसा किया करते थे। जापानी जनरल कबावे ने नेताजी के बारे में कहा था कि नेताजी केवल एक महान आंदोलनकारी ही नहीं थे, उनके नेतृत्व की महानता उनके सेनानायक की कुशलता के कारण भी है।भाषण प्रतियोगिता में छात्र-छात्राओं ने भी नेता जी को एक कुशल नेता और प्रशासक बताया। डिबेट में विजयी बच्चों को मेडल एवं प्रमाणपत्र दिए गये ।

आज नेताजी सुभाषचन्द्र बोस की जयन्ती के सुभवसर पर
स०शि०म० नैनीताल मार्ग, बरेली में भव्य झाँकियों के
साथ पथ संचलन निकाला गया। पथ संचलन का
शुभारम्भ पूर्वाह्न 11.30 बजे डॉ0 अनिल गर्ग ने हरी
झण्डी दिखाकर किया। विभिन्न स्थानों पर लोगों ने पुष्पवर्षा कर छात्रों का उत्साहवर्धन किया ।संचलन का नेतृत्व रामकिशोर जी तथा अन्य सभी आचार्यों ने किया। प्रधानाचार्य जी ने सभी सहयोगियों को धन्यवाद ज्ञापित किया।

अखिल भारतीय चित्रांश महासभा,बरेली द्वारा आज नेताजी सुभाष चन्द्र बोस पार्क में नेताजी सुभाष चन्द्र बोस कु जयंती बढ़े धूमधाम से मनाई।कार्यक्रम का शुभारंभ भगवान श्रीचित्रगुप्त की बंदना से हुआ। चित्रांश महासभा परिवार के सदस्यों ने नेताजी सुभाष चन्द्र बोस की प्रतिमा पर माल्यापर्ण किया।राकेश कुमार सक्सेना ने नेताजी के जीवन पर प्रकाश डाला साथ हीं बताया कि स्वाधीनता संग्राम के आंदोलन में भारत की स्वतंत्रता के लिए अपना सर्वस्य त्याग किया ।आजाद हिंद फौज का गठन कर ब्रिटिश सत्ता के खिलाफ युद्ध का नेतृत्व किया।एक बार पूर्व ब्रिटिश पी एम एटली ने कहा था कि नेताजी द्वारा गठित आज़ाद हिंद फौज कारण ही अंग्रेजों को भारत छोड़ने के लिए मजबूर होना पड़ा।आज भी उनकी मौत का रहस्य बरकरार है कितने कमीशन उनकी मौत के बारे में बनाये गये लेकिन भारत की जनता को हमेशा ही निराशा ही हाथ लगी

कार्यक्रम में अखिल भारतीय महासभा के मुख्य अतिथि श्री अनिल सक्सेना एडवोकेट, अखिल भारतीय कायस्थ महासभा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष विशिष्ट अतिथि श्री मनोज सक्सेना, प्रदेश उपाध्यक्ष श्री संजीव सक्सेना, प्रदेश कार्यकारिणी अध्यक्ष श्री वेद प्रकाश सक्सेना, शिव कुमार बतरिया, प्रदेश वरिष्ठ उपाध्यक्ष निवेदिता श्रीवास्तव, जिला अध्यक्ष आलोक सक्सेना, महामंत्री आलोक प्रधान, जिला कोषाध्यक्ष श्याम दीप सक्सेना, अश्विनी कमठान, सुधीर सक्सेना मीरगंज, अपुल श्रीवास्तव, विशाल सक्सेना, विशाल कुमार सक्सेना, तरुण सक्सेना, प्रदीप कुमार संजय, शिवम वर्मा, युवा प्रदेश अध्यक्ष गौरव सक्सेना, आशु सक्सेना, मुकेश सक्सेना (NER), जिला अध्यक्ष शालिनी जौहरी, महामंत्री रश्मि प्रधान, रचना सक्सेना, जया सक्सेना, प्रज्ञा सक्सेना, शिवाली श्रीवास्तव, आरती सक्सेना, पूजा सक्सेना, जया श्रीवास्तव, रेखा सक्सेना, दिव्या सक्सेना, सुधा सक्सेना आदि मौजूद रहे।

– बरेली से सचिन श्याम भारतीय

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।