कल पुष्कर में ब्रम्हा के मंदिर को दिया जाएगा विश्व के प्राचीनतम मंदिर होने का प्रशस्ति पत्र एवं अवार्ड

एक्सक्लूसिव वर्ल्ड रिकॉर्ड संस्था द्वारा कल सुबह दिया जायेगा यह एवार्ड

मंदिर परिसर मे कल संस्था के पदाधिकारी पुष्कर एसडीएम और ब्रम्हा मंदिर कमेटी के सचिव को सौपेंगें संस्था का प्रशस्ति पत्र

राजस्थान- पूरे विश्व मे जगतपिता भगवान श्री ब्रम्हा जी का एक ही मंदिर होने का गौरव प्राप्त है पुष्कर के ब्रह्मा मंदिर को । अब इस मंदिर को विश्व के सबसे प्राचीन मंदिर होने का प्रशस्ति पत्र कल एक्सक्लूसिव वर्ल्ड रिकॉर्ड संस्था द्वारा सौंपा जायेगा। पूरे विश्व के सबसे प्राचीनतम मन्दिरो में से एक मानकर इसे विशेष श्रेणी में संस्था द्वारा चयनित किया गया है । यही वजह है कि कल सोमवार को ब्रम्हा मंदिर परिसर में संस्था के पदाधिकारी द्वारा मंदिर कमेटी को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया जाएगा ।

पुष्कर एसडीएम एवं ब्रम्हा मंदिर अस्थायी प्रबंध कमेटी के सचिव सुखाराम पिंडेल के अनुसार गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में पहले ही मंदिर को प्राचीनम होने का गौरव प्राप्त है अब ” एक्सक्लूसिव वर्ल्ड रिकॉर्ड ” नाम की एक संस्था है । जो पूरी दुनिया मे जाकर अपने स्तर पर सर्वे करती है और अलग अलग श्रेणियों में चयनित होने पर उसे विशेष श्रेणी में दर्ज कर सम्मानित करती है । इस संस्था के पदाधिकारियों द्वारा देश के अन्य कई प्राचीन मंदिरों सहित कुछ समय पहले पुष्कर में स्थित भगवान ब्रम्हा जी के मंदिर में विराजमान प्रतिमाओं एवं मंदिर के गर्भ गृह सहित सम्पूर्ण परिसर का अवलोकन किया गया था और मंदिर के प्राचीनतम होने संबधी जानकारियां जुटाई गई इससे संतुष्ट होने के बाद ही संस्था द्वारा ब्रम्हा मंदिर को विश्व के सबसे प्राचीन मंदिरों में से एक मंदिर होने के रूप में चयनित किया गया ।

एसडीएम पिंडेल के अनुसार कमेटी द्वारा संस्था से जुड़े लोगों को ब्रम्हा मंदिर के प्राचीन इतिहास के बारे में सम्पूर्ण जानकारी दी गई थी । आदि गुरु शंकराचार्य जी द्वारा इस मंदिर का जीर्णोद्धार करवाया गया था ।इसकी जानकारी भी संस्था को दी गई। संस्था को यह भी बताया गया कि मंदिर में विराजमान भगवान ब्रम्हा , माता गायत्री सहित पातालेश्वर महादेव , सिद्धेश्वर महादेव , पशुपति नाथ महादेव सहित भगवान सूर्य एवं अन्य देवी देवताओं की प्रतिमाएं इससे भी अधिक प्राचीनकाल की है । सभी जानकारियों से संतुष्ट होने बाद ही संस्था ने भी इसके प्राचीनतम होने के इतिहास को स्वीकार किया । यही वजह है कि कल सोमवार को ब्रम्हा मंदिर परिसर में ही आयोजित समारोह में एसडीएम सुखाराम पिंडेल को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया जाएगा । यह प्रशस्ति पत्र संस्था के टीम के ऑपरेशन हेड पंकज खटवानी व राजस्थान के संस्था प्रमुख दीपक जी द्वारा सौंपा जायेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।