कमिश्नर ने जांची प्रार्थना पत्रों की गुणवत्ता, पिलाई डांट

पिंडरा/वाराणसी- कमिश्नर दीपक अग्रवाल व आईजी दीपक रतन ने मंगलवार को पिंडरा तहसील दिवस फरियादियों की समस्या सुनी और अधिकारियों को गुणवत्तापूर्ण ढंग से प्रार्थना पत्रों के निस्तारण पर जोर दिया।इस दौरान कई राजस्वकर्मियों को कई मामले में लीपापोती करने के आरोप लगने पर जमकर डाँट पिलाई।
तहसील दिवस पर पहुचे कमिश्नर दीपक अग्रवाल व आईजी दीपक रतन ने सबसे पहले पूर्व के निस्तारित पत्रावलियों का अवलोकन किया और गुणवत्ता देखी। इस दौरान 4 मामले लंबित मिलने पर तत्काल निस्तारण करने के निर्देश दिया।
वही पूर्व में निस्तारित हुए प्रकरण की गुणवत्ता परखने के लिए तहसील दिवस से ही 5 फरियादियो को मोबाइल फोन से प्रार्थना पत्रों की जांच की।
जिसमे ज्यादातर मामलों में गुणवत्ता ठीक मिली लेकिन अहिरान गांव में चकरोड की सीमांकन के साथ चकरोड को अवैध कब्जे से मुक्त दिखाया गया था लेकिन जांच में चकरोड को खाली नहीं होने की जानकारी होने पर तहसीलदार पिंडरा के के मिश्र को मौके पर जाकर फिर से निस्तारण करने का निर्देश दिया। इस दौरान उन्होंने गुणवत्ता से निस्तारण न होने पर अधिकारियों को भी निशाने पर लिया। आईजी ने भी पुलिस विभाग की नकेल कसी और तहसील दिवस पर आने वाले शिकायतों में पुलिस की लापरवाही का आरोप लगने पर नाराजगी जताई।
*समाधान दिवस पर आए 173 मामले*
तहसील सभागार में आयोजित सम्पूर्ण समाधान दिवस पर मंगलवार को कमिश्नर के समक्ष कुल 173 मामले आये।जिसमे 10 मामलो का मौके पर ही निस्तारण कर दिया गया।
कमिश्नर के समक्ष लोकापुर के अनीश पांडेय ने दबंग द्वारा सार्वजनिक हैंडपम्प को बाउंडरी तथा चकरोड व पोखरा पर अवैध कब्जा करने की शिकायत की। जिसपर उन्होंने बीडीओ पिंडरा की अनुपस्थिति में एडीओ पंचायत रामनिहोर को जांचोपरांत मामला सही होने पर तुरन्त चहारदीवारी गिराने का आदेश दिया।वही उदपुर के संजय यादव समेत अनेक ग्रामीणों ने गाँव की जलनिकासी अवरुद्ध व जलजमाव होने व ग्राम प्रधान द्वारा अधिकारियों के आदेश के बावजूद कोई कार्यवाही न होने की शिकायत की।जिसपर एडीओ पंचायत को कार्य कराने का आदेश दिया। भोपापुर चोलापुर के ग्राम प्रधान ने सरकारी सस्ते गल्ले की दुकानदार द्वारा अधिक मूल्य में केरोसिन तेल देने और घटतौली करने का आरोप लगाया जिसपर पूर्ति निरीक्षक को जांच करने का निर्देश दिया। वही तिलवार बड़ागांव के लखेन्दर कुमार ने विकास कार्य मे अनियमितता,शौचालय व आवास में धांधली का आरोप लगाया। बीडीओ बड़ागांव को जांच के आदेश दिया। सिंधोरा के महेंद्र राम ने शौचालय निर्माण के बाद भी खाते में धन न आने की शिकायत की। समाधान दिवस पर अवैध कब्जा,सीमांकन, आवास व शौचालय के बाबत दर्ज़नो प्रार्थना पत्र आये।जिसे सम्बंधित अधिकारियों को निस्तारण हेतु आदेशित किया गया।
तहसील दिवस पर सीआरओ एस के पांडेय, एसडीएम डॉ एन एन यादव, सीओ सुरेन्द्र कुमार, एसडीओ चन्दविन्दु प्रकाश, बीइओ अशोक सिंह व रमाकांत पटेल, इंस्पेक्टर फ़ुलपुर विजय प्रताप सिंह बड़ागांव अनिल सिंह के अलावा विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

रिपोर्ट-:महेश पाण्डेय(संजय गुप्ता)फूलपुर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।