उत्तराखंड: चारधाम पूरी तरह यात्रा के तैयार सरकार की तरफ से पूरी तैयारी

उत्तराखंड / देहरादून- चारधाम की तैयारियां सरकार की तरफ से पूरी कर ली गई हैं। देश-विदेश से चारधाम आने वाले श्रद्धालुओं के स्वागत के लिए उत्तराखंड की सरकार और जनता तैयार है। गंगोत्री, यमुनोत्री, बाबा केदारनाथ और भगवान बदरीविशाल के दर्शनों के लिए इस बार सरकार ने विशेष इंतजाम किए हैं। बाबा केदारनाथ के कपाट खुलने के दिन भोले के दर्शनों के लिए देशभर के तमाम प्रदेशों के मुख्यमंत्री भी पहुंच रहे हैं। शासकीय प्रवक्ता, नगर विकास मंत्री मदन कौशिक ने कहा इस वर्ष की चारधाम यात्रा पिछले सालों के सापेक्ष और भव्य होगी। उन्होंने कहा पिछले वर्षो की तुलना में इस वर्ष यात्रियों की संख्या में भारी बढोतरी होगी। कौशिक ने यमुना कालोनी स्थित लोक निर्माण विभाग के भवन के उद्घाटन अवपर पर यह बात कही।
कौशिक ने कहा की वर्तमान सरकार ने विकास के सभी मानकों को प्राप्त किया है। विकास का आधार सडकें हैं देहरादून हरिद्वार रूद्वपुर काशीपुर शहर में रिंग रोड का निर्माण किया जाना है। देहरादून रिंग रोड की सैद्धांतिक स्वीकृति मिल गयी है एवं इसकी प्रथम किस्त जारी की गयी है। उन्होने कहा कि सरकार का पूरा ध्यान सीवरेज विकास पर ही अगामी 5 वर्षो में सम्पूर्ण देहरादून 100 प्रतिशत सीवरेज व्यवस्था से आच्छादित होगी। मंत्री ने कहा सरकार कार्य पारदर्शिता के विश्वसनीयता परक वाली है। उन्होने कहा राज्य के विकास के लिय संसाधन एंव धन की अवश्यकता होती है लेकिन प्रधानमंत्री के संरक्षण में इस प्रदेश को धन एंव संसाधन की कमी नही आयेगी।
क्षेत्रीय विधायक हरवंश कपूर ने कहा कि लोक निर्माण विभाग प्रदेश के विकास का आधार है। स्कूल सडक सरकारी भवन लोक निर्माण विभाग के बिना कल्पना नही की जा सकती है। यह भवन प्रदेश के विकास में अन्यन्त उपयोगी होगा। राज्य योजना के अन्तर्गत देहरादून के प्रमुख अभियन्ता लोक निर्माण विभाग उत्तराखण्ड कार्यालय भवन की स्वीकृति लागत 813.99 लाख एंव कवर्ड एरिया 26672 वर्ग फीट में बना है। इस अवसर पर अपर मुख्य सचिव ओम प्रकाश, प्रमुख अभियन्ता एच.के उप्रेती मुख्य अभियन्ता आर.पी. पुरोहित, अधीक्षण अभियन्ता राजेन्द्र गोयल सहित महत्वपूर्ण गणमान्य उपस्थित थे।

-पौड़ी से इन्द्रजीत सिंह असवाल की रिपोर्ट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *