उत्तराखंड : उच्च शिक्षा मंत्री डाॅ. धन सिंह रावत ने किया दून विवि का निरीक्षण

उत्तराखंड / देहरादून- उच्च शिक्षा राज्य मंत्री डाॅ. धन सिंह रावत ने केदारपुरम स्थित दून विश्वविद्यालय का निरीक्षण करते हुए कार्मिकों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिये। मंत्री ने इस दौरान विश्व विद्यालय में उच्चस्थ व अधीनस्थ विभिन्न कार्मिकों की कुल संख्या, भरे पद, रिक्त व नियमित, संविदा, उपनल, बैकलाग इत्यादि से भरे गये पदों की संख्या तथा रूसा, राज्य सरकार, केन्द्रीय मद और अन्य एजेंसियों के माध्यम से जारी हुई धनराशि और उसके सापेक्ष खर्च की प्रगति और कार्यों की गुणवत्ता का भौतिक निरीक्षण किया। इसके अतिरिक्त होस्टल में रहन-सहन व खान-पान की गुणवत्ता और रेट लिस्ट के अनुसार दी जा रही सुविधिाओं का भी विवरण प्राप्त किया।
उन्होने उत्तर प्रदेश निर्माण निगम ऐजेंसी द्वारा बनाये जा रहे छात्रवास के निर्माण कार्यों से असंतुष्टि व्यक्त करते हुए निगम के अधिकारियों को दूरभाष पर निर्देश दिये कि जारी की गयी 6 करोड़ रू0 की धनराशि के सापेक्षकार्य की भौतिक प्रगति व गुणवत्ता निम्न है, जिसे समय रहते सुधारा नही गया तो कड़ी कार्यवाही की जायेगी। निर्माण एंजेंसी 4 करोड़ रू0 बाकी धनराशि की भी मांग कर रही है, जिसको मंत्री ने पहले 6 करोड़ रू0 की धनराशि के कार्यों की प्रगति से संतुष्ट होने के पश्चात ही अन्य राशि जारी करने के निर्देश दिये । उन्होने होस्टल वार्डन को होस्टल में छात्र/छात्राओं के रहन-सहन व खानपान में अच्छी गुणवत्ता सुनिश्चित करते हुए खर्च में भी पारदर्शिता बरतने के निर्देश दिये।
इस अवसर पर विश्वविद्यालय के कुलपति ने अवगत कराया कि विद्यालय में कुल 93 पद है। और 1895 विद्यार्थी है। कुल पदों में अधीनस्थ के लगभग सभी पद उपनल व संविदा पर चल रहे हैं साथ ही बैकलाग के कोटे का कोई भी पद किसी भी माध्यम से नही भरा गया । इस पर मा मंत्री ने रिक्त पदों के सापेक्ष नियमित विज्ञप्ति निकालने और बैकलाग के सभी पदों को भरने हेतु विज्ञप्ति निकालनें के निर्देश दिये। उन्होने कुलपति को फैकल्टी और पुस्तकों को शत् प्रतिशत् करने व विश्व विद्यालय में फर्नीचर, लैब, कम्प्यूटर, किताबें इत्यादि जरूरत के अनुसार भरने के साथ ही दून विश्व विद्यालय को आदर्श विश्व विद्यालय बनाने के लिए ई-क्लास शुरू करने तथा उसके बाद स्पोर्टस, जिम जैसे अन्य इनोवेटिव गतिविधियां शुरू करने के निर्देश दिये। उन्होने बनारस हिन्दू विश्व विद्यालय, लाल बहादुर शास्त्री अकादमी और अन्य महत्वपूर्ण संस्थानों का भ्रमण करने और अच्छी व्यवस्था अपनाते हुए तथा विश्वविद्यालय को देश के उच्च विश्वविद्यालयों में लाने हेतु कार्य करने की बात कही। इस अवसर पर पी.एस सी पुरोहित, उप रजिस्ट्रार डाॅ एम.सी मंदरवाल, चीफ वार्डन आशीष सिन्हा, रूसा नोडल अधिकारी विपिन सैनी आदि उपस्थित थे।

-पौड़ी से इन्द्रजीत सिंह असवाल की रिपोर्ट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।