इण बार टाबंरियां बगैर पढ़ें हुआ पास, घरों में छाई खुशहाली

बाड़मेर/राजस्थान- राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा आज बारहवीं के कला, विज्ञान और वाणिज्य संकायों के नतीजों की घोषणा की जाएगी। जो विद्यार्थी इस वर्ष कक्षा बारहवीं में पंजीकृत थे, वे अपने फेल-पास बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकेंगे। इस वर्ष आठ लाख विधार्थियों को अपने फेल-पास का बेसब्री से इंतजार था। परीक्षार्थी राजस्थान बाहरवीं बोर्ड कक्षा के नतीजे आधिकारिक वेबसाइट Https://Rajeduboard.Rajasthan.Gov.In, Https://Rajresults.Nic.In पर चेक कर सकेंगे। परिणाम देखने के लिए विद्यार्थीयों को अपना रोल नंबर दर्ज करना होगा।

आपको बता दें कि इस बार बारहवीं की बोर्ड परीक्षा के लिए करीब 8.32 लाख और दसवीं कक्षा के लिए बारह लाख विधार्थियों ने पंजीयन कराया था। बारहवीं कक्षा में मूक बधिर के 8090 और वरिष्ठ उपाध्याय के लिए 3823 विधार्थियों ने पंजीयन कराया था।

शिक्षा विभाग द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक, फेल-पास आज शाम चार बजे राज्य शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा द्वारा घोषित किए जाएंगे। आपको बता दें कि इस बार कोरोना वायरस महामारी की दूसरी लहर को ध्यान में रखते हुए दसवीं और बारहवीं कक्षा के विद्यार्थियों की परीक्षाएं रद्द करनी पड़ी थीं। इसके बाद वैकल्पिक मूल्यांकन पद्धति के आधार पर परीणाम जारी किए जाएंगे।

राजस्थान बारहवीं बोर्ड परीक्षा के परिणाम चेक करने के लिए सबसे पहले बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट Https://Rajeduboard.Rajasthan.Gov.In पर जाएं। यहाँ होम पेज पर दिए गए रिजल्ट के सेक्शन पर क्लिक करें। आगे की टैब में बारहवीं बोर्ड परीक्षा के परिणाम वाले लिंक पर क्लिक करें। क्लिक करने के साथ ही आपको परिणाम पेज पर भेजा जाएगा, यहाँ विद्यार्थीयों को अपने रोल नंबर दर्ज कर, सबमिट कर दें। जानकारी सबमिट करने के साथ ही परिणाम स्क्रीन पर दिखाई देगा, जिसे विधार्थियों द्वारा डाउनलोड या प्रिंट ले सकते हैं। इस बार कोरोना भड़भड़ी की वजह से परीक्षाओं का आयोजन नहीं किया गया था। इस बार आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर परीणाम जारी किया जा रहा है।

बारहवीं कक्षा के परिणाम तैयार करने के लिए अंकों का निर्धारण तीनों (10वीं, 11वीं और 12वीं) कक्षाओं के प्राप्तांकों के आधार पर किया जाएगा। दसवीं कक्षा के अंकों का वेटेज 40 फीसदी, ग्यारहवीं का 20 फीसदी और बारहवीं का भी 20 फीसदी रहेगा। बारहवीं कक्षा के मार्क्स विद्यालय विषय समिति तय करेगी। सत्रांक का वेटेज पहले की तरह 20 फीसदी रहेगा। बारहवीं में विधालय प्रशासन के पास विद्यार्थीयों को 40 अंक देने की जिम्मेदारी होगी।

– राजस्थान से राजू चारण

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।