आवेदन में त्रुटि से हजारों किसानों की सम्मान निधि अटकी

बरेली। आवेदन पत्र में त्रुटि की वजह से जिले में हजारों किसान सम्मान निधि की राशि से वंचित रह गए। ऑनलाइन आवेदन करने के बावजूद आवेदन पत्र रिजेक्ट होने से इनके खाते में रकम नहीं पहुंची। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लिए अब तक जिले में 4,90,519 किसानों का पंजीकरण हुआ है। इनमें से पांचवीं किस्त के लिए कृषि निदेशक के लॉग इन पर 1,91,759 किसानों का डाटा भेजा गया। आवेदन पत्रों की जांच के बाद बीते दिनों 1,87,477 किसानों का डाटा भुगतान के लिए भेजा गया। जबकि आवेदन करने वाले 4292 किसानों के आवेदन पत्र विभिन्न कारणों से रिजेक्ट कर दिए गए। कृषि अधिकारियों ने बताया इनमें से अधिकांश किसानों के आवेदन पत्रों में कई तरह की त्रुटियां थीं। ज्यादातर किसानों के आवेदन पत्र में नाम, खाता संख्या और आधार नंबर गलत था।
व्हाट्सएप से दूर कराएं त्रुटि
उप कृषि निदेशक अशोक कुमार ने बताया कि आवेदन पत्र की त्रुटियों को दुरुस्त कराकर किसान योजना का लाभ ले सकते हैं। इसके लिए विभाग ने व्हाट्सएप पर सुविधा उपलब्ध कराई है। हर ब्लॉक में एक अलग व्हाट्सएप नंबर जारी किया गया है। किसान इन नंबरों पर दस्तावेज भेज त्रुटि दुरुस्त करा सकते हैं।।

बरेली से कपिल यादव

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।