आर आर मेमोरियल पब्लिक स्कूल में मनाया गया अंतराष्ट्रीय महिला दिवस

पटना/बिहार- वैशाली जिले के महुआ प्रखण्ड स्थित चकमजाहिद, परई के आर आर मेमोरियल स्कूल में अंतराष्ट्रीय महिला दिवस मनाया गया। जिस में महिलाओं को पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया। इस औसर पर आर आर मेमोरियल स्कूल के प्रबंध निर्देशिका स्मिता कुमारी , निर्देशक अजय भुषण दिवाकर , पूर्व मुखिया सह मुखिया संघ अध्यक्ष महुआ प्रखण्ड , मिथिलेश कुमार , अमित कुमर , राजकुमार राय एंव समस्त विधालय परिवार उपस्थित थे। जिसमे निर्देशक अजय भूषण दिवाकर ने बताया कि प्रगति ,उन्नति, विकास में महिलाओं का योगदान सदैव अविस्मरणीय है।
अंतराष्ट्रीय महिला दिवस पर जब हम महिलाओं की सफलता की बात करते हैं तो भारतीय समाज में हम उन्हें माँ- बहन ,पत्नी के रूप में ही देखने और मानने के आदि रहें हैं। व्यवहारिक रूप में हम उन्हें , इन्हीं भूमिका में देखना चाहते है । महिलाओं का हक़ और सम्मान हमारे यहां सिर्फ किताबों में ही उन्हें देते रहे हैं।महिला स्वतंत्र रूप से अपने कैरियर के बारे में नही सोच सकती , उन्हें जो भी करना वो पिता, भाई या पती तय करते हैं । सफल महिलाओं की बात करें तो इनकी फेहिरसत छोटी नहीं है , पर समाज में उन्हें। सफल होने के लिए कठिन मेहनत करनी पड़ती है और ज्यादातर मामलों में घर-परिवार और समाज की प्रताड़ना भी झेलना पड़ता है ।
आज भी आवश्यकता है महिलाओं के उत्थान , उनके अधिकारों को सुरक्षित रखन व उनकी बाराबरी से साथ खड़ा रखने के कार्य को और आगे बढ़ाने का ।

-नसीम रब्बानी, पटना/ बिहार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।