आरटीई में प्रवेश का आज अंतिम दिन पोर्टल बंद होने से आ रही आवेदन में परेशानी: इस बार पिछले साल से कम आवेदन

मध्यप्रदेश/शाजापुर-वंचित समूह एवं कमजोर वर्ग के बच्चों को आरटीई के तहत निजी स्कूलों में प्रवेश के लिए आवेदन की आज यानि शनिवार आखिरी तारीख है। आवेदन किए जाने के तय दिनों के दौरान शिक्षा विभाग के पोर्टल में तकनीकि दिक्कतों के चलते आवेदकों को परेशानी का सामना करना पड़ा। इसके चलते आवेदन किए जाने की तारीख आगे बढ़ने की संभावना शिक्षा विभाग द्वारा जताई जा रही है। जिले में आरटीई के तहत कुल 7 हजार 458 सीट पर प्रवेश होना है। किंतु अब तक आधी से भी कम 3 हजार 112 सीट के लिए ही आवेदन आए हैं। बीते साल इससे अधिक 3 हजार 756 आवेदन आए थे।
आरटीई में प्रवेश के लिए 8 जून से ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया प्रारंभ हुई थी। प्रवेश के लिए बच्चों का आधार नंबर अनिवार्य किया गया है किंतु इसे लेकर फौरी राहत देते हुए प्रवेश के लिए आवेदन करते समय आधार नंबर नहीं होने पर भी आवेदन किए जाने की सुविधा दी गई किंतु अगर बच्चे को आरटीई के तहत प्रवेश मिला तो आधार नंबर देना अनिवार्य किया गया है। दूसरी ओर इस बार राशिकें ने कमजोर एवं वंचित समूह के बच्चों के साथ ही एचआईवी (एड्स) पीड़ित बच्चों को भी आरटीई के तहत प्रवेश की सुविधा दी जाने लगी है। इसके लिए जिला मेडिकल बोर्ड द्वारा जारी प्रमाण पत्र अनिवार्य होगा। आवेदन करने वाले बच्चों को 10 स्कूलों का चयन करने करने की सुविधा भी दी गई है। 10 स्कूलों का विकल्प खुलने से भी बच्चों को लाभ मिलेगा। बता दें कि अब तक तीन विकल्प ही भरे जा सकते थे, जिसकी संख्या इस बार से 10 हो गई है। यानी बच्चे के लिए तीन गुना अधिक मौके होंगे। जिससे प्रवेश मिलने की संभावना भी तीन गुनी होगी। पिछले वर्ष दूसरी लॉटरी न होने से कई बच्चे प्रवेश से वंचित रह गए थे। इस बार भी बहुत कम संख्या में आवेदन आने से आरटीई के तहत आरक्षित कई सीट खाली रहने की संभावना बन रही है।

गौरव व्यास शाजापुर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।