आईपीएल में सट्टेबाजी का निकाला नया तरीका, पुलिस को भी नहीं है इसकी भनक

फतेहगंज पश्चिमी, बरेली। पुलिस के हाईटेक होने के साथ सट्टेबाज भी हाईटेक हो गए हैं। आईपीएल सीजन शुरू ही गया है। शहर की पुलिस अभी तक एक भी सट्टेबाज को नहीं पकड़ सकी है। शहर में हर बार की तरह इस बार भी आईपीएल को लेकर बड़ों से लेकर छोटे सटोरिया तक सक्रिय हो गए है। बदलते समय के साथ हाईटेक तरीके से यह अवैध कारोबार तेजी से संचालित किया जाने लगा है। आश्चर्य की बात यह है कि पुलिस अधिकारियों को सट्टेबाजों द्वारा प्रयोग किए जा रहे हाईटेक सॉफ्टवेयर और वीडियो कॉलिग के बारे में जानकारी नही है। पुलिस अभी भी मुखबिर के आधार पर सट्टेबाजों को पकडने की बात कर रही है। वही शहर के सटोरिए आधुनिक तकनीकों का उपयोग कर रहे है। इन पर नकेल कसने के लिए पुलिस ने भी अपनी तैयारी कर ली है। सट्टे को रोकने के लिए पुलिस ने भी हाईटेक इंतजाम किए हैं। कोरोना काल में हो रहा है आईपीएल बेहद ही महत्वपूर्ण है। आईसीसी का मुख्यालय दुबई में है। क्रिकेट के सटोरियों ने अपना जाल फैलाना शुरू कर दिया है। सोशल मीडिया पर रोजगार देने के बहाने कई क्रिकेट युवाओं को अपने जाल में फंसाने के लिए सक्रिय हो गए है। कोरोना काउंट में होने वाले इस आयोजन को लेकर आईपीएल में रिकॉर्ड तोड़ सट्टा लग रहा है। 10 नवंबर तक चलने वाले इस क्रिकेट को लेकर सटोरिए भी पूरी प्लानिंग के साथ सट्टेबाजी कर रहे है। हाईटेक होते जा रहे देश में अब सट्टा लगाने के तरीके भी हाईटेक हो गए है। क्राइम ब्रांच ने भी सटोरियों पर पैनी नजर रखने के साथ ही हाईटेक तरीके से होने वाले सट्टे को पकड़ने के लिए हाईटेक इंतजाम कर लिए हैं। शहर में रोजाना सट्टा लग रहा है। बुकी या तो कार किराए पर ले लेते हैं या फिर निजी कार में शहर के आसपास के इलाकों में घूमते रहते है। इसी तरह मोबाइल लैपटॉप आदि पर क्रिकेट सट्टे के सौदे कर लेते है। इस तरह के कई बुकी सक्रिय रहते है। पुलिस से बचने के लिए बुकी अब वीडियों कॉलिंग के जरिए मैच पर सट्टा लगा रहे हैं। बुकियों द्वारा यह प्रयास पहली बार प्रयोग में लाया गया है जो उनके लिए काफी मददगार साबित हो रहा है। पुलिस से बचने के लिए यह तरीका अपनाते है। सटोरिए तरह-तरह के हाईटेक तरीके अपना रहे हैं। शहर के कई कुख्यात बुकी अपने एजेंटों से संपर्क कर रहे हैं। एजेंट भी लॉकडाउन की कड़की आईपीएल से दूर करना चाहते हैं। बुकी और एजेंट नए नए लोगों को अपने जाल में फंसाकर उनसे पैसा ऐठ कर अपनी कड़की दूर करने में लग गए है। इस तरह के सटोरिए पूर्व में भी पकड़े जा चुके हैं।

पुलिस कर्मियों को निर्देश दिए गए हैं कि वह रोजाना रात में होटल, वार और ऐसी अन्य जगह जहां बैटिंग हो सकती है। वहां नजरें जमाए रखें। किसी भी हाल में सट्टेबाजों को बख्शा नहीं जाएगा। सट्टे की सूचना पर तत्काल कार्यवाही के निर्देश दिए गए है।

  • रोहित सिंह सजवाण, एसएसपी, बरेली

बरेली से कपिल यादव

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।